उत्तराखंड

चारधाम यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम की यात्रा..

चारधाम यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम की यात्रा..

बद्रीनाथ पहुंचे सबसे ज्यादा श्रद्धालु..

 

 

 

 

 

 

 

देवभूमि उत्तराखंड में इन दिनों चार धाम यात्रा अपने चरम पर बनी हुई है। देश-दुनिया से रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति का कहना हैं कि इस साल 3 मई को तीर्थयात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 19 लाख से अधिक भक्तों ने चार धाम यात्रा की है। मंदिर समिति ने बताया कि 11 जून की शाम तक उत्तराखंड के चारधाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 19,04,253 है।

 

 

उत्तराखंड: देवभूमि उत्तराखंड में इन दिनों चार धाम यात्रा अपने चरम पर बनी हुई है। देश-दुनिया से रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति का कहना हैं कि इस साल 3 मई को तीर्थयात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 19 लाख से अधिक भक्तों ने चार धाम यात्रा की है। मंदिर समिति ने बताया कि 11 जून की शाम तक उत्तराखंड के चारधाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 19,04,253 है। 8 मई से 11 जून की शाम तक 6,57,547 श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम पहुंचे जबकि 6 मई से 11 जून की शाम तक 6,33,548 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे। उत्तराखंड में 27 मई तक यात्रा के दौरान कुल 91 तीर्थयात्रियों की जान चली गई है।

आपको बता दे कि उत्तराखंड सरकार ने 11 मई को यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में तीर्थयात्रियों की संख्या में एक-एक हजार की बढ़ोतरी करने फैसला किया था। जिसके बाद एक दिन में 16,000 श्रद्धालु बद्रीनाथ, 13,000 श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 8,000 श्रद्धालु गंगोत्री धाम और 5,000 श्रद्धालु यमुनोत्री धाम की यात्रा कर सकते हैं। बता दे कि इस साल यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन में एक नया रिकॉर्ड भी दिखा है। 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top