देश/ विदेश

सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में विस्पोटक मोलने से हड़कम, संग्दिग्ध महिला से की जा रही है पूछताछ..

ट्रेन से मिले

सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में विस्पोटक मोलने से हड़कम, संग्दिग्ध महिला से की जा रही है पूछताछ..

देश-विदेश : केरल में आज सुबह एक ट्रेन से भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त किया गया है. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने जिलेटिन की 100 से ज्यादा छड़ें और विस्फोटक जब्त किए है. ये विस्फोटक केरल के कोझिकोड़ रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-मैंगलूरु सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से मिला है. इस वारदात में एक महिला को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की जा रही है.

 

 

जिस सीट पर ये महिला बैठी थी, उसके नीचे से ही विस्फोटक मिला है. वह चेन्नई से थालास्सेरी की यात्रा कर रही थी. महिला पुलिस की हिरासत में है. वह महिला विस्फोटक सामग्री लाई या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.

 

 

आखिर होता क्या है जिलेटिन..

जिलेटिन एक प्रकार का विस्फोटक है जो लिक्विड या ठोस फार्म में इस्तेमाल होता है. ये गन-काटन फैमिली का विस्फोटक माना जाता है. भारत में इस विस्फोटक का इस्तेमाल पहाड़ों को तोड़ने और खादानों में किया जाता है. भारत में इसे लाइसेंस के साथ रखने की इजाजत है लेकिन इसकी मात्रा और इस्तेमाल सरकार निर्धारित करती है.

 

जिलेटिन ट्रिगर पाने पर विस्फोट करता है. डेटोनेटर के साथ कंट्रोल स्थिति में इस विस्फोटक को डेटोनेट कर विस्फोट करवाया जाता है. जिलेटिन का इस्तेमाल नक्सली संगठन के अलावा आतंकी संगठन भी करते हैं.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top