देश/ विदेश

पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार ने जारी की 8वीं किस्त, जानिए कितने किसानों को मिलेगा फायदा..

पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार ने जारी की 8वीं किस्त, जानिए कितने किसानों को मिलेगा फायदा..

देश-विदेश: कोरोना संकट के बीच देश के साढ़े नौ करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आठवीं किस्त मिलने जा रही है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के साढ़े नौ करोड़ किसानों को 19000 करोड़ रुपये की राशि जारी की।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि इस साल अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक गेहूं एमएसपी पर खरीदा जा चुका है। अभी तक गेहूं की खरीद का लगभग 58 हजार करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में पहुंच चुका है। खेती में नए समाधान, नए विकल्प देने के लिए भी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देना ऐसे ही प्रयास हैं। इस प्रकार की फसलों में लागत भी कम है, ये मिट्टी और इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं और इनकी कीमत भी ज्यादा मिलती है।

 

किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी, पीएम मोदी बोले- हम कोरोना से लड़ेंगे और जीतेंगे..

देश के साढ़े नौ करोड़ से ज्यादा किसानों को आज राहत की खबर मिली है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की आठवीं किस्त को जारी किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए साढ़े नौ करोड़ किसानों के खातों में 19 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि भेजी। इधर प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम से जुड़े किसानों से बात भी की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे छोटे किसानों को फायदा हो रहा है।

बंगाल के किसानों को पहली बार लाभ मिलना शुरू हुआ – पीएम..

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज अक्षय तृतीया जैसा पावन पर्व है, और कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। जिसका लाभ लगभग 10 करोड़ किसान परिवारों को होगा। साथ ही बंगाल के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है।

 

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की मुश्किल चुनौतियों के बीच जहां किसानों ने कृषि और बागवानी में रिकॉर्ड उत्पादन किया है, वहीं सरकार भी हर साल एमएसपी पर खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है। पहले धान की और अब गेहूं की भी रिकॉर्ड खरीद हो रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top