उत्तराखंड

गुड न्यूज़- उत्तराखंड में अगले सत्र से हिन्दी में भी होगा MBBS..

गुड न्यूज़- उत्तराखंड में अगले सत्र से हिन्दी में भी होगा MBBS..

 

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से एमबीबीएस कोर्स की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी। एमपी में इसकी शुरुआत हो चुकी है। इस तकनीक को अब उत्तराखंड में भी लागू किया जाएगा।

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से एमबीबीएस कोर्स की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी। एमपी में इसकी शुरुआत हो चुकी है। इस तकनीक को अब उत्तराखंड में भी लागू किया जाएगा। राज्य चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इसके लिए पौड़ी जिले के श्रीनगर के राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सीएमएस रावत की अध्यक्षता में चार सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।

ये कमेटी एमपी के सरकारी कॉलेजों में लागू एमबीबीएस के हिंदी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर उत्तराखंड के कॉलेजों के लिए नए पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करेगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हिंदी में चिकित्सा शिक्षा देने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 16 अक्टूबर को एमबीबीएस छात्रों के लिए तीन विषयों के लिए हिंदी में पाठ्यपुस्तकें जारी कीं।

इसे लेकर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि एमपी में शुरुआत हो चुकी है, यूपी में भी हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई को लेकर चर्चा की गई। उत्तराखंड में भी हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। केंद्र द्वारा हिंदी को विशेष महत्व दिए जाने को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अगले सत्र से सरकारी मेडिकल कॉलेजों में हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top