उत्तराखंड

उत्तराखंड के इस क्षेत्र में फैल रहा मलेरिया, एक ही परिवार में दो लोगो की मौत, दो अस्पताल में भर्ती..

उत्तराखंड में मलेरिया से मां-बेटे की मौत..

बीमार लोगों का घट रहा ऑक्सीजन लेवल..

 

 

उत्तराखंड: मलेरिया से रुड़की क्षेत्र में एक ही परिवार में मां-बेटे की मौत हुई है, जबकि इसी परिवार के भाई-बहन अस्पताल में भर्ती हैं। कलियर क्षेत्र में रहने वाले इस परिवार के साथ-साथ आसपास के घरों में भी लोग बुखार से पीड़ित हैं। मृतक के परिजनों का कहना है कि न तो स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच के लिए पहुंची है और न ही नालों की सफाई और दवा छिड़काव के इंतजाम किए जा रहे हैं।

 

बरसाती सीजन में वायरल, मलेरिया, डेंगू एवं स्क्रब टाइफस बुखार के मरीज सामने आने लगे हैं। इसमें भी मलेरिया जानलेवा साबित हो रहा है। कलियर में तीन दिनों में दो लोगों की मौत हो चुकी है। आठ दिन पहले रुड़की के आरोग्यम अस्पताल में कलियर निवासी तबस्सुम (40) पत्नी रियासत को भर्ती कराया गया था। हालत बिगड़ने पर एम्स ऋषिकेश रेफर किया गया, जहां दो दिन पहले उसकी मौत हो गई।

 

इसी प्रकार बीते सोमवार को भी उनके बेटे आहत की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। उनकी बेटी 14 वर्षीय बेटी मंतसा का रुड़की के तुलसी अस्पताल में इलाज चल रहा है। डॉ. नवीन बंसल का कहना हैं कि मंतसा की मलेरिया रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। साथ ही प्लेटलेट्स घटने के बाद खून की कमी की शिकायत है। उसकी हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है, जबकि मंतसा का नौ वर्षीय छोटा भाई अकदस को भी मलेरिया से पीड़ित होने पर एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

मृतक तबस्सुम के भाई तनवीर ने कहा कि टेस्ट रिपोर्ट में साफ हुआ कि सभी को मलेरिया है। दो बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने से कलियर क्षेत्र में मलेरिया बुखार को लेकर भय का माहौल है। यही नहीं, परिजनों का कहना हैं कि उनके आसपास में कई लोग बुखार से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विभाग और नगर पंचायत की ओर से जांच और दवा आदि के छिड़काव की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है।

 

पीड़ित परिवार के लोगों का कहना हैं कि उनके मोहल्ले में जो लोग बुखार से पीड़ित हैं, उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है। साथ ही मरीज वायरल बुखार के अलावा उल्टी और शरीर में जकड़न जैसी शिकायत कर रहे हैं। ये लोग अपने स्तर पर ही अलग-अलग अस्पताल में इलाज करा रहे हैं।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top