उत्तराखंड

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ उत्तराखंड के इन दंपति का नाम..

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ उत्तराखंड के इन दंपति का नाम..

 

 

 

 

हल्द्वानी के रहने वाले प्रमोद अग्रवाल और उनकी वाइफ अनीता अग्रवाल को एक अनोखे शौक ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दिला दी।

 

 

 

उत्तराखंड: हल्द्वानी के रहने वाले प्रमोद अग्रवाल और उनकी वाइफ अनीता अग्रवाल को एक अनोखे शौक ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दिला दी। प्रमोद और अनीता के पास सुनहरे रंग वाले 5 रुपये के सिक्कों का सबसे बड़ा संग्रह है। इस कीर्तिमान के लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। प्रमोद और अनीता के पास 2727 सुनहरे रंग के पांच रुपये के सिक्के हैं। जिनमें 119 अलग-अलग डिजाइन हैं। उत्तराखंड के इस दंपति ने तिरुपति निवासी गनी कोटा लाहिड़ी का रिकॉर्ड तोड़ा है।

 

जिन्होंने 32 अलग-अलग डिजाइनों के 2035 गोल्डन रंग के 5 रुपये के सिक्कों के साथ यह स्थान हासिल किया था। प्रमोद अग्रवाल का कहना हैं कि हमने 26 मई 2014 से गोल्डन रंग के 5 रुपये के सोने के सिक्के जमा करना शुरू किया। संयोग से यह वही दिन था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पदभार ग्रहण किया था। साल 2024 तक जब पीएम 10 साल का कार्यकाल पूरा करेंगे, तब तक हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा सिक्के कलेक्ट करना है।

 

प्रमोद और अनीता के क्वाइन कलेक्शन में विशेष दिनों और व्यक्तित्व विशेष वाले सिक्के शामिल हैं। दांडी यात्रा, दादाभाई नौरोजी, मदन मोहन मालवीय, दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल, मदर टेरेसा, विवेकानंद और माता वैष्णो देवी के चित्रों समेत कई स्मारकों के चित्र वाले सिक्के उनके कलेक्शन की शोभा बढ़ा रहे हैं।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top