देश/ विदेश

पद्म पुरस्कारों के नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर..

पद्म पुरस्कारों के नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर..

 

 

देश  –  विदेश  :  राष्ट्रीय पुरस्कार-2021  के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 28 अगस्त है। सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए नामांकन या सिफारिशों की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। वहीं महाराष्ट्र  के नागपुर जिले में 11 साल की लड़की से एक महीने में कई बार सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है।

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिश की अंतिम तिथि 15 सितंबर है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार वयोश्रेष्ठ सम्मान   के नामांकन या सिफारिश की अंतिम तिथि 18 अगस्त तो दिव्यांगों को सशक्त बनाने में लगे संस्थानों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार-2021 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 28 अगस्त है। सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए नामांकन या सिफारिशों की अंतिम तिथि 31 अगस्त है।

एक माह में पांचवें विद्यार्थी ने की खुदकुशी..

तमिलनाडु  में अब 12वीं कक्षा का एक छात्र अपने घर में मृत अवस्था में पाया गया। घटना शिवगंगई जिले की बताई जा रही है। कमरे से सुसाइड नोट भी मिला है। पिछले एक माह में प्रदेश में स्कूली छात्र-छात्राओं के आत्महत्या  की यह पांचवीं घटना है। मंगलवार को ही 11वीं कक्षा की एक छात्रा का शव मिला था। इन घटनाओं के बाद प्रदेश भर सनसनी है। कराईकुंडी के डीएसपी विनोज ने कहा, 12वीं के छात्र ने घर पर ही फांसी लगा ली थी। हम फिलहाल मामले की जांच कर रहे हैं।

अग्निपथ योजना में नौसेना को मिले 5.62 लाख आवेदन..

अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना  के तहत नौसेना को बुधवार तक 5.62 लाख आवेदन मिले हैं। नौसेना ने दो जुलाई को इस योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, 27 जुलाई सुबह नौ बजे तक कुल 5,62,818 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। अग्निपथ योजना  के तहत 17 से 21 आयु वर्ग के युवाओं को चार वर्ष के लिए भर्ती किया जाएगा, जबकि 25%कर्मियों को नियमित कर दिया जाएगा।

नाबालिग से एक माह तक सामूहिक दुष्कर्म, 9 गिरफ्तार..

महाराष्ट्र  के नागपुर जिले में 11 साल की लड़की से एक महीने में कई बार सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है। बुधवार को पुलिस ने मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार, यह वारदात नागपुर से 60 किमी दूर एक कस्बे में 19 जून से 15 जुलाई के बीच हुई। आरोपियों के नाम रोशन करगांवकर, गंजन मुर्स्कर, प्रेमदास, राकेश, गोविंदा नाते, करन राठे, नितेश फुकात, प्रद्युमभन और निखिल उर्फ पिंकू हैं। सभी की उम्र 22 से 40 वर्ष के बीच है।

गूगल (Google) ने 39 बार ठुकराया आवेदन, आखिरकार मिल ही गई नौकरी..

अमेरिका के टेलर कोहेन को गूगल ने 39 बार नौकरी देने से मना कर दिया, लेकिन 40वें प्रयास में कामयाबी मिल ही गई। उनकी कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

टेलर ने सोशल मीडिया  पर गूगल के साथ ई-मेल के आदान-प्रदान के स्क्रीन शॉट साझा किए हैं। इनसे पता चलता है कि उन्होंने पहली बार नौकरी के लिए अगस्त 2019 में आवेदन किया था। इसके बाद वह आवेदन करते रहे और 19 जुलाई 2022 तक नौकरी देने से लगातार इनकार किया जाता रहा। उन्होंने लिखा, दृढ़ता और पागलपन के बीच बारीक रेखा है। मैं सोच रहा हूं, मुझमें इनमें से क्या है। मैं 39 बार नकारा गया, जबकि एक बार स्वीकार लिया गया।

सबसे तेज विमान : 3.5 घंटे में पहुंचा देगा न्यूयॉर्क से लंदन..

अब कई साल के इंतजार के बाद दुनिया के सबसे तेज विमान ‘ओवरचर’ की मदद से महज 3.5 घंटे में न्यूयॉर्क से लंदन पहुंचा जा सकेगा। मौजूदा समय में इस यात्रा में सात घंटे लगते हैं। अमेरिका स्थित बूम सुपरसोनिक कंपनी ने जेट ओवरचर को बनाया है। सुपरसोनिक जेट की स्पीड 2,100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसमें 65-80 यात्रियों के बैठने की सुविधा है।

0.35 फीसदी बढ़ सकती है रेपो दर..

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) रेपो दर में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। ब्रोकरेज हाउस बैंक ऑफ अमेरिका ने कहा कि 3 से 5 अगस्त के बीच होने वाली आरबीआई की बैठक में यह फैसला हो सकता है। इससे पहले दो बार में आरबीआई ने दरों में 0.90 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसमें से मई में 0.50 और जून में 0.40 की बढ़ोतरी हुई थी। इस समय रेपो दर 4.90% पर है। रेपो दर का मतलब जिस दर पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है।

लू से फसल नुकसान के कारण गेहूं की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची..

भारी मांग और लू से नुकसान हुई फसल की आपूर्ति में कमी से भारतीय गेहूं की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। सरकार ने कीमतों को काबू में रखने के लिए गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, उसका भी कोई असर नहीं हुआ।

स्थानीय गेहूं की कीमतें बुधवार को 23,547 रुपये टन पर पहुंच गई हैं। 14 मई को निर्यात पर प्रतिबंध के बाद से कीमतों में 12 फीसदी की तेजी आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर किसानों ने अपनी फसल को बेच दी है। इसलिए आगे गेहूं की आपूर्ति मुश्किल होगी। जबकि मांग में तेजी बनी हुई है।

कारोबारियों के अनुसार, इस साल अनाज मंडियों में आपूर्ति सामान्य से काफी कम थी। इससे पता चलता है कि 2022 का उत्पादन सरकार के अनुमान से कम है।

मारुति को 1,036 करोड़ का फायदा..

अप्रैल-जून तिमाही में मारुति सुजुकी को 1,036 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। एक साल पहले इसी अवधि में 475 करोड़ की तुलना में यह दोगुना ज्यादा है। कंपनी की बिक्री 26,512 करोड़ रुपये रही। फायदा में इतनी बढ़त इसलिए हुई क्योंकि पिछले साल कोरोना प्रतिबंध लगा था। उस समय 3.53 लाख गाड़ियां बिकीं थी। इस वित्तवर्ष की पहली तिमाही में 4.67 लाख बिकीं हैं। चिप की कमी से 51,000 गाड़ियों का उत्पादन नहीं हो पाया। 2.80 लाख गाड़ियों के ऑर्डर लंबित थे।

बतौर राष्ट्रपति मुर्मू के पहले आदेश से हुई न्यायिक नियुक्ति..

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  ने अपने पहले आदेश में न्यायिक नियुक्ति को मंजूरी दी। इस आदेश के तहत बुधवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के तौर पर राजेश सेखरी की नियुक्ति हुई। न्यायिक विभाग के अतिरिक्त सचिव द्वारा हस्ताक्षरित अधिसूचना में कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 224 के खंड (एल) द्वारा प्रदत्त शक्तियों के तहत राष्ट्रपति ने सेखरी को नियुक्ति दी। इनका कार्यकाल दो साल का रहेगा।

वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराये में छूट बहाल करने पर विचार, उम्र सीमा बदलेगी..

किराए में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट हटाने पर आलोचनाओं से घिरे रेलवे रियायत बहाल करने पर विचार कर रहा है। लेकिन संभव है यह केवल सामान्य और शयनयान श्रेणी के लिए हो।

इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों की उम्र सीमा में बदलाव की तैयारी की जा रही है। सूत्रों ने कहा कि यह भी संभव है कि आयु सीमा में बदलाव कर दिया जाए और रियायती किराये की सुविधा 70 वर्ष से ऊपर के लोगों को मुहैया कराई जाए जो पहले 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष के पुरुषों के लिए थी। इसका मकसद छूट के कारण रेलवे पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ को कम करना है। पहले महिलाएं 50 प्रतिशत छूट के लिए पात्र थीं, पुरुष और ट्रांसजेंडर सभी श्रेणियों में 40 प्रतिशत छूट का लाभ उठा सकते थे।

विधि आयोग को वैधानिक निकाय घोषित करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार..

सुप्रीम कोर्ट वर्ष 2020 की जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया। याचिका में केंद्र को विधि आयोग को ‘वैधानिक निकाय’ घोषित करने और आयोग में अध्यक्ष और सदस्यों को नियुक्त करने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

सीजेआई एनवी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने आयोग में रिक्तियों के संबंध में याचिकाकर्ता अश्विनी उपाध्याय की दलीलों को सुनने के बाद याचिका को सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया। याचिकाकर्ता ने कहा कि 21वें विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त, 2018 को समाप्त हो गया, फिर भी केंद्र ने न तो अध्यक्ष व सदस्यों का कार्यकाल बढ़ाया और न ही 22वें विधि आयोग को अधिसूचित किया है। उपाध्याय ने कहा कि इस मामले में पहले नोटिस दिया जा चुका है।

कर्मचारियों की हड़ताल से लुफ्थांसा की हजारों उड़ानें रद्द..

जर्मनी में ग्राउंड स्टाफ की एक दिनी हड़ताल के कारण बुधवार को लुफ्थांसा की हजारों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। इससे यूरोप आने वाले हजारों यात्री प्रभावित हुए। फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख में लुफ्थांसा के मुख्य केंद्र सर्वाधिक प्रभावित रहे, लेकिन डसेलडोर्फ, हैम्बर्ग, बर्लिन, ब्रेमेन, हनोवर, स्टटगार्ट व कोलोन में भी उड़ानें रद्द कर दी गईं। एयरलाइन ने प्रभावित यात्रियों को हवाई अड्डों पर नहीं आने की सलाह दी। अधिकांश काउंटरों पर कर्मचारी नहीं होने से हवाई अड्डों पर यात्री इधर-उधर भटकते रहे। बता दें, वेतन व पारिश्रमिक पर एयरलाइन प्रबंधन के साथ वार्ता नाकाम रहने के बाद यह हड़ताल की गई है।

ट्यूनीशिया के लोगों ने एक नए संविधान के पक्ष में किया मतदान..

ट्यूनीशिया के लोगों ने एक नए संविधान के पक्ष में मतदान किया है। मंगलवार देर रात जारी अधिकृत शुरुआती नतीजों के मुताबिक, नए चार्टर के समर्थन में 94.6 प्रतिशत मतदान किया गया, जबकि उसके खिलाफ 5.4 प्रतिशत मत पड़े। जनमत संग्रह में देश के केवल एक चौथाई से अधिक मतदाताओं ने ही हिस्सा लिया। नए संविधान को लेकर कुछ समीक्षकों का कहना है कि यह राष्ट्रपति द्वारा सत्ता को मजबूत करने के लिए उठाए गए प्रयासों में बाधा पैदा कर सकता है। इसमें राष्ट्रपति को दी जाने वाली व्यापक कार्यकारी शक्तियां और ट्यूनीशियाई संसद व न्यायपालिका के प्रभाव को कम करने जैसे प्रावधान शामिल हैं। इसका प्रस्ताव ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सैयद ने ही पेश किया था।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top