देश/ विदेश

नौकरी मिलने के बाद 6 महीने तक सरकार देगी सैलरी, पढ़िए पूरी खबर..

नौकरी मिलने के बाद 6 महीने तक सरकार देगी सैलरी, पढ़िए पूरी खबर..

देश-विदेश: देश में युवाओं को पढ़ाई करने के बाद अगर नौकरी और तनख्वाह का इंतज़ाम भी सरकार कर दे, तो भला इससे अच्छा क्या होगा? ब्रिटेन में सरकार ने अब ये ज़िम्मेदारी अपने सर पर उठा ली है, ताकि देश के युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो सके।

कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर के तमाम देशों में ये बेरोज़गारी और करियर का संकट आ गया। कोविड से बुरी तरह प्रभावित होने वाले देशों में ब्रिटेन भी शुमार था. अब ब्रिटिश सरकार यहां युवाओं के लिए रोजगार की नई स्कीम शुरू कर रही है। स्कीम का नाम है- Kickstart इसके तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी और इस दौरान उन्हें इंसेंटिव भी दिया जाएगा।

Kickstart स्कीम में क्या?

इस रोजगार दिलाने वाली स्कीम (Kickstart Scheme) के तहत युवाओं और बड़े लोगों को भी ट्रेनीशिप और टी लेवल की ट्रेनिंग मिलेगी। जिससे उनके कौशल का तो विकास होगा ही, साथ ही उन्हें अनुभव भी मिलेगा. अलग-अलग कौशल के मुताबिक ट्रेनिंग के लिए एप्लाई किया जा सकेगा। Kickstart Scheme का फायदा 16 से 24 साल तक के लोगों को मिलेगा. हालांकि बड़ी उम्र के लोग भी इसमें एप्लाई कर सकते हैं। उन्हें उनकी पसंद और योग्यता के मुताबिक बिजनेस की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Employers को भी होगा फायदा..

Kickstart Scheme का फायदा सिर्फ रोज़गार पाने वालों को ही नहीं, बल्कि रोज़गार देने वालों को भी मिलेगा. इस योजना के तहत जो लोग युवाओं को रोज़गार का मौका देंगे, उन्हें सरकार की ओर से 1500 पाउंड यानि करीब 1.5 लाख की ग्रांट दी जाएगी, ताकि वे सुविधाएं इकट्ठा कर सकें। इसके अलावा नए कर्मचारी की सैलेरी और राष्ट्रीय बीमा की राशि भी सरकार 6 महीने तक देती रहेगी. ऐसे में ये स्कीम रोज़गार पाने और देने वाले के लिए भी फायदे का सौदा होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top