उत्तराखंड

यात्रा तैयारियों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: मयूर..

यात्रा तैयारियों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: मयूर..

समय पर पूर्ण की जाय यात्रा तैयारियां..

यात्रा से जुड़े विभागों को जिलाधिकारी ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पूर्व सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंद होनी चाहिये। चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाय। यात्रा व्यवस्थाओं को समय पर पूर्ण करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

केदारनाथ यात्रा का सुव्यवस्थित ढंग से संचालन करने के लिये आयोजित बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि यात्रा से जुड़े सभी विभाग अभी से तैयारियों में जुट जाय और इस बात का विशेष ख्याल रखा जाय कि व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण हों। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई, स्वास्थ्य सुविधा, पेयजल आदि व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत, सुलभ, नगर पालिका एवं नगर पंचायत को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में स्वच्छता एवं सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें।

इसके लिए जो भी कार्मिक तैनात होंगे, उनको समय पर तैनात करते हुये आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग एवं धाम में तैनात किए जाने वाले सभी पर्यावरण मित्रों के अनिवार्य रूप से परिचय-पत्र तैयार किए जाएं तथा सभी पर्यावरण मित्रों को वर्दी भी उपलब्ध कराई जाय। यात्रा मार्ग से घोड़े-खच्चरों की लीद एवं कचरे के उचित निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने भी जिलाधिकारी ने निर्देश दिये। उन्होंने जिला पंचायत को भी निर्देश दिए हैं कि सिरोहबगड़ से सोनप्रयाग तक बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त कार्मिकों की तैनाती कर ली जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि मयाली एवं मनसूना में लगाए गए कंपेक्टर मशीनों का कार्य हर हाल में 1 मार्च से शुरू किया जाय।

बैठक में सुलभ इंटरनेशनल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम के लिए 336 पर्यावरण मित्र एवं 33 सुपरवाइजर तैनात किए जा रहे हैं जिनको उचित प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत प्रेम सिंह रावत ने अवगत कराया है कि जिला पंचायत द्वारा यात्रा मार्ग पर बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था के लिए 82 पर्यावरण मित्र तैनात किए जाएंगे तथा कूड़ा उठान के लिए 2 वाहन उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से यात्रा मार्ग से कूड़े का उठान किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्ताेलिया ने अवगत कराया कि केदारनाथ धाम में तैनात किए जाने वाले डाॅक्टरों एवं स्टाफ की तैनाती 15 दिन के रोस्टर के आधार पर की जाएगी।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top