उत्तराखंड

केदारनाथ धाम के प्रसाद से महिलाएं हो रही आत्मनिर्भर..

केदारनाथ धाम के प्रसाद से महिलाएं हो रही आत्मनिर्भर..

तीन लाख से अधिक पैकेट हुए तैयार..

 

 

 

 

 

 

बाबा केदार की यात्रा में स्थानीय उत्पाद चौलाई से तैयार हो रहा प्रसाद रुद्रप्रयाग जिले की 418 महिलाओं को रोजगार दे रहा है। अलग-अलग समूहों में शामिल महिलाएं प्रसाद संघ के नेतृत्व में प्रसाद तैयार कर रही हैं। अभी तक प्रसाद के तीन लाख से अधिक पैकेट तैयार कर पैकिंग हो चुकी है।

 

 

 

 

उत्तराखंड: बाबा केदार की यात्रा में स्थानीय उत्पाद चौलाई से तैयार हो रहा प्रसाद रुद्रप्रयाग जिले की 418 महिलाओं को रोजगार दे रहा है। अलग-अलग समूहों में शामिल महिलाएं प्रसाद संघ के नेतृत्व में प्रसाद तैयार कर रही हैं। अभी तक प्रसाद के तीन लाख से अधिक पैकेट तैयार कर पैकिंग हो चुकी है। वही प्रसाद की बिक्री के लिए सोनप्रयाग व केदारनाथ में काउंटर कक्ष बनाए गए हैं।

आपको बता दे कि रुद्रप्रयाग जिले की ग्रामीण महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए वर्ष 2018 में जिला प्रशासन ने केदारनाथ में स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद को शामिल करने का निर्णय लिया गया। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद से अभी तक 52 हजार रुपये का प्रसाद बिक चुका है।

प्रसाद संघ से जुड़ी निर्मला गैरोला और आशा नौटियाल आदि महिलाओं का कहना है कि खेतीबाड़ी, पशुपालन और घर-परिवार के कार्यों के साथ ही प्रसाद भी तैैयार कर रही हैं। केदारनाथ प्रसाद संघ के अध्यक्ष सुनील झिक्वांण का कहना हैं कि 700 से अधिक काश्तकारों से 45 लाख से अधिक राशि में 645 क्विंटल चौलाई की खरीद की है। केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर के जिला संयोजक भाष्कर पुरोहित का कहना है कि प्रसाद के तीन लाख से अधिक पैकेट तैयार हो चुके हैं।

 

चारधाम यात्रा के लिए https://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए http://heliyatra.irctc.co.in यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिए https://www.travelingkedarnath.com/  यहां बुकिंग करें।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top