उत्तराखंड

अपनी संस्कृति और परम्परा की पहचान कराते हैं मेले: शैलारानी..

अपनी संस्कृति और परम्परा की पहचान कराते हैं मेले: शैलारानी..

केदारनाथ विधायक ने किया मंदाकिनी शरदोत्सव मेले का शुभारंभ..

मेले में लगे स्टाॅलों का किया निरीक्षण,..

सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने का किया आहवान..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। अगस्त्यमुनि के विशाल खेल मैदान में 7 से 11 नवम्बर तक लगने वाले मन्दाकिनी शरदोत्सव एवं कृषि औद्योगिक विकास मेले का रंगारंग सांस्कृितक कार्यक्रमों के साथ आगाज हुआ। केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने विधि-विधान के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर मेले का उद्घाटन किया। जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मेले एवं महोत्सव हमारी संस्कृति की पहचान के साथ ही धरोहर भी हैं, जिसके माध्यम से आपसी मेलजोल के साथ ही भाईचारा भी बढ़ता है। वहीं दूसरी ओर सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही स्थान पर आम जन मानस को उपलब्ध होती हैं।

उन्होंने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी संस्कृति की पहचान हैं। इसके संरक्षण के लिए इस तरह के आयोजन किए जाने आवश्यक हैं। ताकि आने वाली पीढी भी इनका अनुसरण कर आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि अगस्त्यमुनि मंदाकिनी शरदोत्सव एवं कृषि विकास मेले के माध्यम से स्थानीय लोगों को भी अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। वहीं इस मेले में कई महिला समूह द्वारा भी अपने स्टॉल लगाए गए हैं। जिससे उनके उत्पादों की बेहतर बिक्री होगी तथा उन्हें एक नई पहचान के साथ-साथ उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी। इसी दिशा में सरकार मेले एवं त्यौहारों को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनता को स्टॉलों के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। विशिष्ठ अतिथि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चंडी प्रसाद भट्ट ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति के संवाहक होते हैं।

स्थानीय मेले में जहां बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच मिलता है, वहीं स्थानीय उत्पादों को बाजार भी उपलब्ध होता है। ऊखीमठ विकासखण्ड की प्रमुख श्वेता पाण्डेय एवं नपं तिलवाड़ा की अध्यक्ष संजू जगवाण ने कहा कि अगस्त्यमुनि संपूर्ण मंदाकिनी घाटी की सांस्कृतिक हृदयस्थली है। इस आयोजन ने संपूर्ण मंदाकिनी घाटी में उत्साह का संचार किया है। अतिथियों का स्वागत करते हुए मेला समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पृथ्वीपाल सिंह रावत ने कहा केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने केदारघाटी के विकास में मील के पत्थर स्थापित किए है। केदारनाथ धाम के लिए रोप वे और सड़क मार्ग के लिए उनके प्रयास अब फलीभूत हो रहे हैं, जिसका लाभ केदारघाटी के साथ देश विदेश के सभी श्रद्धालुओं को मिलेगा। शरदोत्सव के लिए भव्य बहुउद्देशीय मंच उनकी ही देन है।

मंदाकिनी शरदोत्सव के भव्य आयोजन के लिए उनकी हमेशा सक्रिय सहभागिता रही है। मेला अध्यक्ष नपं अगस्त्यमुनि की अध्यक्ष अरूणा बेंजवाल ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत एवं आभार प्रकट किया। इस अवसर पर चिल्ड्रन एकेडमी काॅलेज द्वारा वन्दना गीत एवं गुरूकुल नेशनल स्कूल द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। साथ ही अगस्त्य पब्लिक स्कूल, राबाइंका तथा अउराइका अगस्त्यमुनि की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। वहीं मेले में कृषि, उद्यान, पशुपालन, स्वजल, वन विभाग, चिकित्सा विभाग, बाल विकास, विद्युत, सैनिक कल्याण, डेयरी, राजस्व, शिक्षा, उद्योग, मत्स्य, सहकारिता सहित विभिन्न जनपदों से आई महिला समूहों एवं विभिन्न जनपदों से आए उद्यमियों ने अपने स्टॉल लगाए गए हैं।

केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने स्टॉलों का निरीक्षण किया तथा उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनता को उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित भी किया। इस अवसर पर मेला संयोजक विक्रम नेगी, महासचिव हर्षवर्धन बेंजवाल, प्रधान संगठन के अध्यक्ष विजयपाल राणा, रमेश बेंजवाल, शकुंतला जगवाण, वाचस्पति सेमवाल, कुवंरी देवी बर्तवाल, अनूप सेमवाल, सरला देवी भट्ट, विजय बंगरवाल, अनिल कोठियाल, बचन सिंह रावत, बलवीर लाल, पृथ्वीराज रावत सहित सहित जन प्रतिनिधि एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए मेलार्थी उपस्थित रहे। मंच संचालन राजेन्द्र पुरोहित, गिरीश बेंजवाल ने किया।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top