उत्तराखंड

चारधाम यात्रा 2021: तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा बाबा केदार का प्रसाद..

चारधाम यात्रा 2021: तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा बाबा केदार का प्रसाद..

उत्तराखंड: बाबा केदार के भक्तों को कोरोनाकाल में डाक और कोरियर के माध्यम से बाबा केदार का प्रसाद भेजने की कार्य योजना तैयार हो चुकी है। केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर ने छह वर्षों में चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के फोन नंबर एकत्रित किए हैं जिनसे संपर्क कर प्रसाद भेजा जाएगा। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के नाम से धाम में बाबा केदार की पूजा-अर्चना भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने भी इस पहल को सराहनीय बताते हुए श्रद्धालुओं से संपर्क करने के लिए मिनी कॉल सेंटर स्थापित करने की बात कही है।

 

केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की ओर से जिले के महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 136 महिलाओं के माध्यम से चौलाई के लड्डूू के 1 लाख 39 हजार पैकेट, चौलाई पंजरी के 72 हजार पैकेट, धूप के 90 हजार पैकेट, बेलपत्र के 1 लाख 50 हजार पैकेट, शहद के 35 हजार पैकेट, केदारनाथ स्थित उदक कुंड के जल के 45 हजार छोटी प्लास्टिक शीशी, बाबा केदार की समाधि की भस्म के 35 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं। अब तक तैयार सामग्री को अलग-अलग व संपूर्ण पैकिंग के साथ वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। प्रसाद को श्रद्धालुओं तक पहुंचाने के लिए उनसे मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा। इसके लिए केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की योजना सराहनीय है। जल्द ही कॉल सेंटर स्थापित करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।

 

आपको बता दे कि वर्ष 2014 से 2019 तक चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के मोबाइल नंबर विभिन्न माध्यमों से एकत्रित किए गए हैं। इन भक्तों से बाबा केदार के प्रसाद व धाम में ऑनलाइन पूजा-अर्चना के लिए संपर्क किया जाएगा। जो भी इच्छुक श्रद्धालु बुकिंग करेंगे, उन्हें प्रसाद उनके घर तक पहुंचाया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top