खेल

टोक्यो ओलंपिक- हॉकी में वंदना ने रचा इतिहास..

उत्तराखंड की बेटी ने दिखाया टोक्यो में दम..

उत्तराखंड: हरिद्वार के छोटे से गांव की वंदना कटारिया ने ओलंपिक में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में वंदना ने तीन गोल दागे और टीम को जीत दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई। वंदना ने ओलंपिक में हैट्रिक लगाकर पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी का यह खिताब भी अपने नाम किया है। आपको बता दें कि 1984 के बाद किसी भारतीय ने ओलंपिक में हैट्रिक नहीं लगाई थी।

 

वंदना ने एतिहासिक उपलब्धि ने दिवंगत पिता को श्रद्धांजलि दी है। अपनी तैयारी के चलते वह पिता के निधन पर भी गांव नहीं आ सकी थीं। वंदना की इस उपलब्धि पर परिवारजनों, ग्रामीणों और जिले के खेल अधिकारियों में जश्न का माहौल है। बहादराबाद ब्लॉक क्षेत्र के गांव रोशनाबाद निवासी वंदना कटारिया ने पढ़ाई के साथ हॉकी को अपना कॅरियर बनाने के लिए जी जान से मेहनत की है।

 

वंदना कटारिया का जन्म 15 अप्रैल 1992 में रोशनाबाद में हुआ। वंदना ने पहली बार जूनियर अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में 2006 में प्रतिभाग किया। वर्ष 2013 में देश में सबसे अधिक गोल करने में सफल रहीं। जर्मनी में हुए जूनियर महिला विश्वकप में वंदना कटारिया कांस्य पदक विजेता बनी। वंदना ने हॉकी में फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं। 2021 मई में पिता नाहर सिंह का आकस्मिक निधन हो गया। तब वहा गांव नहीं आ पाई थी। उस समय वंदना ओलंपिक के लिए बेंगलुरु में चल रहे कैंप में तैयारी कर रही थी। उसकी हैट्रिक लगाने से गांव में जश्न है। ग्रामीण परिवार के लोगों को शुभकामनाएं देने पहुंच रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top