उत्तराखंड

बीजेपी नेता बिशन सिंह चुफाल ने हिमालयन फ्लेवर्स संस्था की महिलाओं को दिया मदद का भरोसा..

बीजेपी नेता बिशन सिंह चुफाल ने हिमालयन फ्लेवर्स संस्था की महिलाओं को दिया मदद का भरोसा..

उत्तराखंड: प्रदेश में बिना किसी सरकारी मदद के अनेकों ऐसी एनजीओ और महिला समूह हैं जो लोगों को रोजगार दे रही हैं खास कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की ओर बढ़ रही हैं। ऐसी ही एक संस्था है हिमालयन फ्लेवर्स जिसको संचालित करते हैं सौरभ पंत, संदीप पाण्डे और योगेश चुफाल जिन्होंने न केवल अपनी दूरगामी सोच द्वारा पहाड़ में स्वरोजगार के द्वार खोले बल्कि परिवार की धूरी माने जाने वाली यहा की महिलाओं को भी रोजगार से जोड़कर आर्थिक रुप से सशक्त बनाने का काम किया है।

 

आपको बता दे कि बीजेपी नेता बिशन सिंह चुफाल इन दिनों कुमाऊं दौरे पर है अपनी यात्रा के दौरान जब वो काकड़ीघाट से गुजरे तो वहाँ पर हिमालयन फ्लेवर्स संस्था द्वारा तैयार किये जा रहे पहाड़ी पीसी नूण के द्वारा गांव में स्वरोजगार की अलख जगाने विशेषकर महिलाओं को इस मिशन से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर किये जाने से इतना प्रभावित हुए, कि वो खुद को रोक नही पाये और इन युवाओं की सोच को सलाम करते हुए। उन्होंने भी सिल पर हाथ आजमा लिये।मंत्री जी ने पालथी मारकर सिल पर जब नूण पीसा तो इन युवाओं की हौसला अफजाई तो हुई ही साथ ही उन्होंने इससे पूरे इलाके को स्वरोजगार का संदेश भी दिया।

 

इस दौरान बिशन सिंह चुफाल ने हिमालयन फ्लेवर्स संस्था द्वारा पहाड़ी पीसी नूण के जरिये रोजगार पैदा करने की जमकर तारीफ की और कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिये वो और उनकी सरकार कटिबद्ध है लिहाजा जो भी मदद होगी वो दी जायेगी। लेकिन दुर्भाग्य ही है कि सरकारें वादा तो करती हैं लेकिन अपने ही प्रदेश की जनता को उनकी प्रतिभा के अनुसार प्रोत्साहित नहीं कर पाती हैं। आज उत्तराखंड में अनगिनत उत्पाद ऐसे हैं जिन्हें बाजार की ज़रूरत है , अगर पहाड़ी प्रोडक्ट्स को सरकार एक प्रभावी और सुलभ प्लेटफार्म मुहैया करा दे तो आत्मनिर्भर बनने से इस देवभूमि की महिलाओं और युवाओं को कोई रोक नहीं सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top