उत्तराखंड

भानियावाला-ऋषिकेश फोर लेन के लिए एक हजार करोड़ रुपये जारी..

भानियावाला-ऋषिकेश फोर लेन के लिए एक हजार करोड़ रुपये जारी..

सीएम धामी ने जताया केंद्र का आभार..

 

 

 

 

 

 

 

ऋषिकेश-भानियावाला के बीच आवाजाही सुगम होने वाली है। केंद्र सरकार ने इसके लिए भानियावाला-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग को 4-लेन बनाने हेतु 1036.23 करोड़ का बजट क कर दिया हैं।

 

 

 

उत्तराखंड: ऋषिकेश-भानियावाला के बीच आवाजाही सुगम होने वाली है। केंद्र सरकार ने इसके लिए भानियावाला-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग को 4-लेन बनाने हेतु 1036.23 करोड़ का बजट क कर दिया हैं। अब इस मार्ग से यह दूरी मात्र बीस किमी की रह जाएगी। बताया जा रहा है कि ऋषिकेश-भानियावाला के बीच अभी तक राजमार्ग का चौड़ीकरण नहीं हो पाया है। जिससे देहरादून व अन्य प्रदेशों से आने वाले चारधाम यात्रियों के साथ ही एयरपोर्ट, ऋषिकेश व पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों को भानियावाला में लगने वाले लंबे जाम से गुजरना पड़ता था।

बता दे कि अब भानियावाला से ऋषिकेश जाने वाले इस मार्ग की लंबाई बीस किलोमीटर की होगी। जिसमें वन क्षेत्र में पडने वाले मार्ग की चौड़ाई अधिकतम 28 मीटर व अन्य जगह 23 से 36 मीटर सड़क का चौड़ीकरण होगा। साथ ही भानियावाला तिराहे से लेकर एयरपोर्ट की तरफ ढाई किलोमीटर का फ्लाईओवर बनाया जाएगा। जिससे की आबादी क्षेत्र से गुजरने में खासकर एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

ऋषिकेश-देहरादून के बीच नटराज चौक से रानीपोखरी के डांड़ी तक का क्षेत्र वन क्षेत्र में आता है। हाथी बहुल्य वन क्षेत्र होने के कारण यहां हमेशा ही हाथी तथा अन्य वन्य जीव मार्ग पर आ जाते हैं। यह वन्य जीव जहां इस मार्ग पर कई बार जाम का कारण बनते हैं, वहीं दुर्घटना का खतरा भी बना रहा है। इस परियोजना में इस वन क्षेत्र में वन्य जीवों का गलियारा सुरक्षित रखने के लिए यहां हाथी कारीडोर बनाने की भी योजना है। इसके लिए इस मार्ग के चौड़ीकरण के कार्य के साथ चार हाथी कारिडोर का भी निर्माण किया जाएगा।

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भानियावाला-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग को 4-लेन बनाने हेतु 1036.23 करोड़ व बरेली-सितारगंज हाइवे के सुधार व उन्नयन कार्य की स्वीकृति दिए जाने हेतु प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया। सीएम धामी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन एवं नितिन गडकरी जी की कुशल कार्यक्षमता से कनेक्टिविटी के क्षेत्र में उत्तराखण्ड नए आयाम स्थापित कर रहा है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top