खेल

 हार्दिक पांड्या बने T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान..

 हार्दिक पांड्या बने T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान..

 हार्दिक पांड्या बने T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान..

 

देश – विदेश  : हार्दिक पांड्या ने रविवार रात आयरलैंड के खिलाफ बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में ही इतिहास रच दिया। जो काम महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी ना कर पाए वो काम हार्दिक ने अपने पहले ही मैच में कर दिखाया। दरअसल, हार्दिक से पहले 8 कप्तानों ने टीम इंडिया की अगुवाई की थी, मगर कोई भी कप्तान विकेट नहीं ले पाया था।

विकेट तो छोड़िए किसी कप्तान ने अपने कार्यकाल के दौरान गेंदबाजी भी नहीं की। हार्दिक पांड्या टी20आई क्रिकेट में बतौर कप्तान भारत के लिए गेंदबाजी करने वाले पहले खिलाड़ी बने साथ ही उन्होंने पॉल स्टर्लिंग के रूप में एकमात्र विकेट लेकर इतिहास भी रचा।

भारत के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और ऋषभ पंत कप्तानी कर चुके हैं, मगर किसी भी कप्तान ने गेंदबाजी नहीं की थी।

बात अन्य फॉर्मेट की करें तो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सीके नायडू ने 1932 में बतौर कप्तान सबसे पहले गेंदबाजी की थी। वहीं वनडे में टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान सबसे पहले गेंदबाजी करने वाला खिलाड़ी श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन थे। अब हार्दिक पांड्या का नाम इस लिस्ट में जुड़ गया है वह बतौर कप्तान T20I क्रिकेट में गेंदबाजी करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं।

बात मुकाबले की करें तो, बारिश की खलल की वजह से मैच काफी देर से शुरू हुआ। 12-12 ओवर के हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। मेजबान टीम के लिए टेक्टर ने 33 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 64 रन की नाबाद पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर ही आयरलैंड भारत के सामने 109 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को ईशान किशन ने धाकड़ शुरुआत देते हुए 11 गेंदों पर 26 रन ठोके। क्रेग यंग ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव को इस गेंदबाज ने अगली ही गेंद पर LBW आउट कर भारत को बैक टू बैक दो झटके दिए। हालांकि इसके बाद दीपक हुड्डा ने 29 गेंदों पर 47 और हार्दिक पांड्या ने 12 गेंदों पर 24 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top