उत्तराखंड

सीएम धामी का बड़ा फैसला- अब केंद्र सरकार के ई-मार्केटप्लेस जेम से करनी होगी खरीदारी..

सीएम धामी का बड़ा फैसला- अब केंद्र सरकार के ई-मार्केटप्लेस जेम से करनी होगी खरीदारी..

 

 

 

 

 

 

 

 

सीएम धामी ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में अब सभी सरकारी विभागों और उनके अधीनस्थ संस्थाओं की जरूरतों को भारत सरकार द्वारा विकसित गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस जेम से खरीदना अनिवार्य किया गया है।

 

उत्तराखंड: सीएम धामी ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में अब सभी सरकारी विभागों और उनके अधीनस्थ संस्थाओं की जरूरतों को भारत सरकार द्वारा विकसित गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस जेम से खरीदना अनिवार्य किया गया है। ये फैसला शासन-प्रशासन में पारदर्शिता और मितव्ययिता (कम खर्ची) लाने के मकसद से लिया गया है।

जानकारी के अनुसार सचिव वित्त सौजन्या की ओर से जारी आदेश में सभी विभागों को निर्देशित किया गया है कि राज्य के समस्त सरकारी विभागों, सार्वजनिक उद्यमों, निगमों, स्थानीय निकायों, स्वायत्तशासी संस्थाओं आदि में अधिक से अधिक सामग्री व सेवाओं के उपार्जन में ई-मार्केट प्लेस जेम पोर्टल का उपयोग किया जाना है।इस हेतु भारत सरकार के सामान्य वित्तीय नियम, 2017 के नियम-149 (समय-समय पर यथा संशोधित) में निहित प्रावधानों के अनुरूप व्यवस्था का विवरण दिया गया है।

इस संबंध में 1 अगस्त को देहरादून स्थित राज्य कर विभाग की ओर से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। वहीं, कुमाऊं क्षेत्र में भी जल्द ही प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि जो सामग्री एवं सेवाएं जेम पोर्टल पर उपलब्ध हैं, उनका क्रय जेम पोर्टल के माध्यम से अनिवार्य रूप से किया जायेगा. जो सामग्री जेम पर उपलब्ध नहीं हैं, उनके लिए उत्तराखंड अधिप्राप्ति नियमावली 2017 (समय-समय पर यथासंशोधित) अथवा अन्य सुसंगत नियमों की व्यवस्था पूर्ववत लागू होगी।

आपको बात दे कि Government e-Marketplace या सरकारी ई-बाज़ार (जेम) का गठन भारत सरकार ने किया है, जिसे सचिवों के समूह की सिफारिशों के आधार पर तैयार किया गया है। यहाँ से विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी आवश्यक सामान्य उपयोग के सामानों और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद कर सकते हैं। यह आत्मनिर्भर और उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top