उत्तराखंड

केदारनाथ धाम पहुंचाई गई चार गाय..

केदारनाथ धाम पहुंचाई गई चार गाय..

सावन माह में भक्त गाय के दूध से करेंगे शिवलिंग का अभिषेक..

 

 

 

 

 

 

केदारनाथ धाम में अब सावन माह में भक्त गाय के दूध से शिवलिंग का अभिषेक कर सकेंगे। इसके लिए तीर्थ पुरोहितों की ओर से चार गाय को केदारनाथ धाम पहुंचाया गया है। गाय के दूध को केवल भगवान स्वंभू शिवलिंग के अभिषेक के लिए उपयोग किया जाएगा।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम में अब सावन माह में भक्त गाय के दूध से शिवलिंग का अभिषेक कर सकेंगे। इसके लिए तीर्थ पुरोहितों की ओर से चार गाय को केदारनाथ धाम पहुंचाया गया है। गाय के दूध को केवल भगवान स्वंभू शिवलिंग के अभिषेक के लिए उपयोग किया जाएगा। आपको बता दे कि मंदिर समिति द्वारा साल 2016 में कपाट खुलने के साथ ही गाय को भी मई में केदारनाथ धाम पहुंचाया गया था। ताकि शिवलिंग अभिषेक के लिए दूध हेलीकॉप्टर से न मंगवाना पड़े। लेकिन केदारनाथ धाम में मई से लेकर जून तक मौसम काफी ठंडा रहता है। ये मौसम गाय के रहने के लिए अनुकूल नहीं होता है। जिस वजह से गाय की तबियत बिगड़ गई और उन्हें वापस लाना पड़ा।

अभी तक हेलीकॉप्टर से मंगाया जाता था अभिषेक के लिए दूध..

बता दे कि अभी तक मंदिर समिति द्वारा हेलीकॉप्टर से दूध मंगवाया जाता है। जून से सितंबर माह तक मौसम में काफी सुधार आ जाता है और अक्सर बरसात में मौसम खराब होने के चलते दूध नियमित रूप से आने में भी दिक्कत आती है। गायों के आने से अब प्रत्येक दिन ब्रह्म मुहूर्त और संध्याकालीन के समय महा अभिषेक इन्हीं गायों के दूध से होगा। गायों के साथ-साथ उनके बछड़ों को भी केदारनाथ धाम पहुंचाया गया है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top