देश/ विदेश

इस देश में तोड़ा बाढ़ ने 100 साल पुराना रिकॉर्ड..

इस देश में तोड़ा बाढ़ ने 100 साल पुराना रिकॉर्ड..

दर्जनों शहर हुए जलमग्न..

देश-विदेश : ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में भारी बारिश और बाढ़ के कारण दर्जनों शहर जलमग्न हो चुके हैं। देश के पूर्वी तट पर अब भी बारिश हो रही है और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। इसके साथ ही राहत कार्यों के तहत सैकड़ों लोगों को बचाया गया है।

 

 

18000 लोग किए गए रेस्क्यू..

सोमवार तक राज्य के लगभग 18,000 लोगों को बचाया जा चुका है और आपातकालीन सेवा में जुटे अधिकारियों का कहना है कि बुधवार तक बारिश जारी रहने का अनुमान है जिससे करीब 54,000 लोगों को विस्थापन झेलना पड़ सकता है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने संसद में बताया था कि उत्तरी न्यू साउथ वेल्स में 35 समुदाय के लोग अलग-थलग हो गए थे और आपातकालीन सेवा में लगे कर्मियों ने 700 से अधिक लोगों को भी बचाया है।

 

 

इमारतों की नींव हुई कमजोर..

उन्होंने कहा था, ‘हम आभारी हैं कि अभी तक किसी की जान नहीं गई है। लेकिन इमारतों, सड़कों और पेड़ों की नींव और जड़ें कमजोर हो गई हैं जिसके कारण खतरा पैदा हो गया है। पानी का स्तर बढ़ने से बिजली के निचले तार भी संकट का कारण बन गए हैं।’ साल भर पहले न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में भीषण आग लगी थी और अब उनमें से कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top