उत्तराखंड

पर्यटक स्थलों की तलाश कर विकास का रोडमैप करें तैयार: मयूर..

पर्यटक स्थलों की तलाश कर विकास का रोडमैप करें तैयार: मयूर..

डीएम की अध्यक्षता में जिला पर्यटन विकास समिति की पहली बैठक..

 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिले में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने एवं नए पर्यटक स्थल विकसित करने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला पर्यटन विकास समिति (डीटीडीसी) की बैठक आहूत हुई। समिति गठन के बाद पहली बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी ने जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के सम्मुख कई प्रस्ताव पेश किए। जिलाधिकारी ने समिति को जिले में संभावित पर्यटक स्थलों को चिन्हित कर उनके विकास के लिए रोडमैप तैयार करने को कहा।

शनिवार को जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जिले में कई नए पर्यटक स्थल विकसित किए जा सकते हैं, जिनसे जिले को नई पहचान मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने पर्यटन विकास समिति में शामिल सदस्यों को आपसी समन्वय के साथ कार्य कर जिले को पर्यटन क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए प्रयास करने को कहा। उन्होंने पर्यटन अधिकारी को वन विभाग समेत अन्य विभागों के साथ भी जिले में संभावनाएं तलाशने का सुझाव दिया। डीएम ने जिला स्तरीय होटल एसोसिएशन का गठन भी करवाने की सलाह दी।

जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि जवाड़ी बाईपास पर थीम पार्क, पार्किंग एवं योगा सेंटर विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा चिरबटिया में पर्यटन को विकसित किया जा रहा है। वहीं गुलाबराय मैदान के समीप वन विभाग के साथ मिलकर जिम कार्बेट की स्मृति में पर्यटन विभाग ने भवन निर्माण करवाया है एवं जीएमवीएन रुद्रा काॅम्पलेक्स में इंटरप्रिटेशन केंद्र विकसित किए गए हैं। इन सभी संपतियों का संचालन समिति के माध्यम से कर रोजगार के बेहतर साधन स्थानीय लोगों को उपलब्ध करवाए जा सकते हैं।

प्रभागीय वनाधिकारी रुद्रप्रयाग अभिमन्यु ने बताया कि वन विभाग भी अपने स्तर से जिले में नए भ्रमणीक स्थल विकसित करने पर कार्य कर रहा है। बैठक में ब्लाॅक प्रमुख जखोली प्रदीप प्रसाद थपलियाल, कनिष्ठ प्रमुख कविंद्र सिंह सिंधवाल, शशि सिंह नेगी, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीन बड़ोनी सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top