उत्तराखंड

प्रगतिशील किसान के फाॅर्म हाउस का डीएम ने किया निरीक्षण..

प्रगतिशील किसान के फाॅर्म हाउस का डीएम ने किया निरीक्षण..

सरकारी विभागों से मिलने वाली मदद का दिया भरोसा..

डेयरी, पशुपालन, मत्स्य, कुक्कुट एवं सब्जी उत्पादन में बेहतर कार्य करने पर की सराहना..

प्रगतिशील किसान दे रहा 8 से 10 लोगों को रोजगार..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद के प्रगतिशील किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने विकासखंड अगस्त्यमुनि के टेमरिया निवासी प्रगतिशील किसान कपिल शर्मा के फाॅर्म हाउस पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सरकार की ओर से मिलने वाली मदद का भरोसा दिलाया। साथ ही प्रगतिशील किसान से अन्य ग्रामीणों को भी इस ओर प्रोत्साहित करने की बात कही।

जिलाधिकारी ने प्रगतिशील कृषक कपिल शर्मा का फाॅर्म हाउस का निरीक्षण करते हुए उनके द्वारा डेयरी, पशुपालन, मत्स्य, कुक्कुट एवं सब्जी उत्पादन में बेहतर ढंग से किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और उन्हें बधाई देते हुए सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रगतिशील किसानों द्वारा उद्यानीकरण एवं पशुपालन के क्षेत्र में कड़ी मेहनत एवं लगन से बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा है जिसमें इनके द्वारा लगभग 8 से 10 लागों को रोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जो कि एक सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के अन्य कृषकों को भी इनसे प्रेरणा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराते हुए उनकी आर्थिकी को मजबूत किया जा सके। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से हो रहे पलायन को भी रोका जा सके। इस दिशा में शासन-प्रशासन की ओर से निरंतर प्रयास करते हुए कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने प्रगतिशील किसान को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जिस भी योजना में सहयोग एवं धनराशि की आवश्यकता होगी, उसके लिए उनकी हरसंभव मदद की जाएगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विकासखंड स्तर से मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों एवं विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याकारी योजनाओं की संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में जो भी विकास कार्य किए जा रहे हैं, उन कार्यों को तत्परता से करते हुए उनका लाभ आम जनमानस को उपलब्ध कराया जाए। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान कपिल शर्मा ने कहा कि उनके द्वारा लगभग 50 नाली भूमि में सब्जी उत्पादन का कार्य किया जा रहा है, जिसमें बंदगोभी, मटर, आलू, प्याज, लहसून आदि एवं पशुपालन में 14-15 पशु भी रखे हैं, जिसमें डेयरी का कार्य किया जा रहा है

तथा पोल्ट्री एवं तीन तालाबों में मत्स्य पालन भी किया जा रहा है तथा उनके द्वारा आठ से दस लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सब्जी से लगभग तीन से चार लाख रुपए की वार्षिक आय हो रही है। इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, मत्स्य निरीक्षक संजय बुटोला, तहसीलदार जखोली राम किशोर ध्यानी, वरिष्ठ प्रबंधक दुग्ध श्रवण कुमार शर्मा, पशुपालन विभाग से डाॅ. सतेंद्र सिंह यादव, ग्राम विकास अधिकारी हेमंत त्रिपाठी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी नरेश कुमार कोहली, रोजगार सेवक सीमा बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top