देश/ विदेश

IMF की बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगी प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ..

फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगी गोपीनाथ..

21 जनवरी से संभालेंगी अपना नया पद..

वर्तमान में आईएमएफ की प्रमुख अर्थशास्त्री के रूप में कार्यरत हैं गीता गोपीनाथ..

 

 

 

देश-विदेश: प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगी। वे जल्द ही आईएमएफ की नई फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगी। आईएमएफ की ओर से इसका ऐलान किया गया हैं। गोपीनाथ यह बड़ी जिम्मेदारी 21 जनवरी 2022 से संभालेंगी। आपको बता दे कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का कहना हैं कि संस्था के वर्तमान फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर जियोफ्रे ओकामोटो अगले साल की शुरूआत में अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और उनकी जगह आईएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट के तौर पर कार्यकरत गीता गोपीनाथ लेंगी।

 

 

हालांकि बीते अक्टूबर में संस्था की मैनेजिंग डायरेक्‍टर क्रिस्‍टैलिना जियोर्जिवा ने कहा था कि गीता गोपीनाथ जनवरी 2022 में IMF छोड़ना चाहती हैं और वे वापस हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट में लौटना चाहती हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने अपवाद के आधार पर गीता गोपीनाथ की अनुपस्थिति से जुड़ी छुट्टियां एक साल के लिए बढ़ा दी थी। इसी की बदौलत वह IMF में तीन साल तक चीफ इकोनॉमिस्ट के पद से जुड़ी रहीं।

 

आपको बता दें कि 2021 के अंत तक सभी देशों में कम से कम 40 फीसदी आबादी का टीकाकरण करके महामारी को समाप्त करने के लिए 50 अरब डॉलर के प्रस्ताव का मसौदा तैयार करने के लिए गोपीनाथ की सराहना की गई है। उनकी इस योजना को बाद में विश्व बैंक, विश्व व्यापार संगठन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंजूरी दी।

 

गीता गोपीनाथ वर्ष 2019 से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख अर्थशास्‍त्री हैं। इससे पहले वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्टडीज ऑफ इकनॉमिक्स में प्रोफेसर रह चुकी हैं। भले ही वे अमेरिका की निवासी हैं, पर भारत से उनका करीबी नाता है। उनका जन्‍म भारत में हुआ था। उन्‍होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स अर्थशास्त्र में ही मास्टर की पढ़ाई पूरी की।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top