उत्तराखंड

दिवाली 2022 जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय..

दिवाली 2022 जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय..

 

 

 

 

 

देश-विदेश: हिंदू त्योहारों में से एक सबसे प्रतीक्षित दीपावली बस कुछ ही दिन दूर है, उत्सव के दौरान लोग दीपक जलाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, परिवार और दोस्तों से मिलते हैं और धन, समृद्धि, सुख और स्वास्थ्य की मां देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को पड़ रही है। जहां हम सभी त्योहारों के दौरान अपने घरों को साफ करते है और सजाते हैं, वहीं दिवाली के दौरान साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। माना जाता है कि एक उचित वास्तु आपके घर में सुख और समृद्धि लाता है। दिवाली में इन बातों का रखा जाता हैं विशेष ख्याल.

अपने घर की सफाई- दिवाली की सफाई आपके घर, कार्यालय या अन्य जगहों पर सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधि है। नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए अपने घर के हर कोने को साफ करना बहुत जरूरी है। आपके किचन और स्टोर रूम की अच्छी तरह से सफाई होनी चाहिए।

टूटी हुई वस्तुओं से छुटकारा- वास्तु के अनुसार, सभी अप्रयुक्त, टूटी हुई वस्तुओं जैसे चश्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स, खिलौने, बर्तन या किसी भी अन्य सामान जो उपयोग में नहीं हैं, से छुटकारा पाने की सलाह दी जाती है। अपने घर से सभी अप्रयुक्त और टूटी हुई वस्तुओं को तुरंत हटा दें।

घर के उत्तर दिशा को दें विशेष महत्व- अपने घर की उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा को साफ-सुथरा, बिल्कुल तेजस्वी, आकर्षक और सुंदर रखना बहुत जरूरी है। अपने ब्रह्मस्थान को स्वच्छ और अव्यवस्था मुक्त रखें। सुनिश्चित करें कि घर का उत्तर मंडल वास्तु दोष से मुक्त हो। इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष आय का नुकसान करेगा। उत्तर में एक खुला, विशाल पूजा क्षेत्र समृद्धि को बढ़ावा देना चाहिए और इसमें पानी की टंकी, बगीचा या मुख्य द्वार शामिल हो सकता है। लिविंग रूम में उत्तरमुखी एक्वेरियम और छत पर पक्षियों के लिए पानी से भरा कटोरा होना भाग्यशाली माना जाता है।

रंगोली और मंडल- अपने घर को दीयों, फूलों, रंगोली, तैरती मोमबत्तियों, गुलाब की पंखुड़ियों और अन्य सजावटी वस्तुओं से सजाएं। इससे मां लक्ष्मी का सकारात्मक स्पंदन और आशीर्वाद सुनिश्चित होगा। घर के सामने वाले हिस्से को सजाते हुए मंडल और रंगोली – चाहे वह मुख्य द्वार हो या प्रवेश क्षेत्र – मां लक्ष्मी को खुश रखें। उन क्षेत्रों में पेंट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जिनमें कलियां और फूल या चूने के यौगिक हो सकते हैं। साथ ही मुख्य द्वार के स्वास्तिक के दोनों सिरों पर सुप लैप लिखा होना चाहिए।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top