उत्तराखंड

अंतिम चरण की यात्रा व्यवस्था में जुटा जिला प्रशासन..

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिए निर्देश..

संभावित वीआईपी एवं वीवीआईपी दौरे को लेकर हुई बैठक..

समुचित व्यवस्थाओं के हो इंतजामात: जिलाधिकारी..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा के अंतिम चरण एवं कपाट बंदी की समयावधि में विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों के संभावित दौरे को लेकर जिला प्रशासन धाम की चाक चैबंद व्यवस्थाओं में जुट गया है। इस निमित आयोजित तैयारी बैठक में जिलाधिकारी मनुज गोयल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग पुख्ता इंतजाम एवं व्यापक तैयारियां कर लें और इस बात का पूरा ध्यान रखा जाय कि यात्रा केे अन्तिम चरण में किसी स्तर पर अव्यवस्था हावी न हो।

कलक्टेªट सभागार में विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों के संभावित केदार आगमन को देखते हुए समय से सभी व्यवस्थाओं को चाक चैवंद रखा जाय, उन्होने कहा कि श्री केदारनाथ यात्रा से जुडे़ हर विभाग को यात्रा के अंतिम चरण में बड़ी जिम्मेदारी एवं प्राथमिकता से कार्य करने की जरूरत है इस बात का ख्याल रखना होगा कि वीआईपी एवं वीवीपीआई व्यक्तियों के आगमन के दौरान अव्यवस्था सामने न आये इसको लेकर तैयारियों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

 

जिलाधिकारी ने सुरक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों से मौजूदा स्थिति पर जानकारी ली तथ स्पष्ट किया कि अंतिम चरण यात्रा के लिए पूरे मनोयोग से जुट जाय। जिलाधिकारी ने केदारनाथ में पूजा व्यवस्था को लेकर भी कई निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था की ओर पुलिस अधिकारियों का ध्यान आकृष्ठ करते हुए श्री गोयल ने कहा कि पुलिस बल की समुचित व्यवस्था, उनके ठहरने एवं वैरिकेटिंग व्यवस्था के लिए अभी से कसरत शुरू कर लें।

 

 

 

बिजली एवं पानी की पुख्ता इंतजाम समय से कर दिए जाय। जिलाधिकारी एक-एक विभाग से व्यवस्थाओं को लेकर सवाल-जवाब भी किये व सुलभ शौचालयो की साफ-सफाई के निर्देश देते हुए उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को मेडिकल टीम की व्यवस्था, विद्युत एवं पेयजल विभाग को सुचारू विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति बनाये रखने को कहा।

 

इसके अतिरिक्त लोक निमार्ण निर्माण विभाग को अधिकारियों को वैरिकेटिंग एवं जी.एम.वी.एन.को भोजन एवं आवास की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा केदारनाथ कपाट बंदी की समयावधि यात्राकाल का महत्वपूर्ण समय होता है। इस दौरान यात्रियों की संख्या वृद्धि के साथ-साथ वीआईपी एवं वीवीआईपी के केदारनाथ पहुंचने की संभावनायें बनी रहती है। यात्रा व्यवस्थाओं में किसी भी स्तर पर कोई कमी न रहे इस ओर पूरा ध्यान आकृष्ठ करे।

 

इस दौरान मौजूद अधिकारियों ने अपने-अपने सुझाव भी रखे तथा व्यवस्थाओं पर अपनी तैयारियों का खाका भी प्रस्तुत किया। इस मौके पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, एडीएम दीपेन्द्र सिहं, एसडीएम सदर अपर्णा ढौंडियाल मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ वीके शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top