उत्तराखंड

हर वर्ग के लोगों को मतदान के लिए करें जागरूक: मनुज..

हर वर्ग के लोगों को मतदान के लिए करें जागरूक: मनुज..

डीएम ने मतदान को लेकर जागरूकता अभियान की तैयारियों का लिया जायजा..

जिला सभागार में जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि मतदान जागरुकता के लिए आयोजित कार्यक्रमों में अनुभवों एवं सुझावों को सम्मिलित करते हुए जागरुकता की सभी गतिविधियों का अभिलेखीकरण करने के निर्देश दिए। जिला कार्यालय सभागार में स्वीप कोर कमेटी की बैठक के दौरान स्वीप के तहत मतदान के लिए जागरुकता अभियान की तैयारियों का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी ने हर वर्ग के लोगों को मतदान करने को लेकर अधिक से अधिक जागरुक किए जाने के साथ ही हर संभव व अभिनव पहल की आवश्यकता पर बल दिया। इस दौरान उन्होंने बैठक में विभिन्न समुदायों व सामाजिक क्षेत्रों से संबंधित व्यक्तियों के सुझाव भी मांगे।

 

इस अवसर पर मतदान से जुड़े पहलुओं की मॉनीटरिंग करते हुए संबंधित अधिकारियों ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2009 में की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरुक करना व मतदान के लिए नई तकनीक आदि की जानकारी देना है। बताया कि ऐसे बूथों का लगातार चिन्हिकरण किया जा रहा है जहां मतदान का प्रतिशत न्यून रहता है। साथ ही मत प्रतिशत में कमी के कारण व विभिन्न साधनों अथवा माध्यमों से मतदाताओं के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इसके पहले चरण में मत प्रतिशत में वृद्धि के लिए हरसंभव प्रयास व दूसरे चरण में जागरुकता अभियान चलाए जाने हैं।

इनमें पेंटिंग, रंगोली, होर्डिंग्स, पंपलेट्स, बैनर, स्टीकर्स आदि सहित विभिन्न विभागों द्वारा लिए जाने वाले सहयोग को भी शामिल किया गया है। इनमें ग्रामीण क्षेत्रों में गठित युवक मंगल दलों व स्वयं सहायता समूहों द्वारा जागरुकता गीत व एवेयरनेस कार्यक्रमों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा विशिष्ट लोगों के मतदाता जागरुकता संदेश को फेस बुक, यूट्यूब, ट्विटर आदि के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में अभिनव उपलब्धि हासिल करने वाले जनपद के व्यक्तियों के मतदान संदेश की अपील को भी जागरुकता के लिए उपयोग में लाया जाएगा।

बैठक के दौरान स्वीप टीम द्वारा चलाए गए कार्यक्रमों एवं भावी योजनाओं की रूपरेखा भी पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत की गई। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े व्यक्तियों ने सीएससी सेंटर, सस्ता गल्ले की दुकानों, पंचायत घरों आदि में पोस्टर्स व मतदान से संबंधित जागरुकता संदेशों को प्रचारित करने का सुझाव दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, मुख्य शिक्षाधिकारी सी.एन. काला, पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसांई, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि की प्राचार्य डॉ. पुष्पा नेगी, डॉ. कल्पेश्वर नौटियाल, रघुवीर कंडवाल, चंद्रशेखर, डॉ. विनोद यादव, सुशील गैरोला, पीयूष शर्मा, हरेंद्र सिंह, रोशन सिंह पुंडीर सहित कोर कमेटी से जुड़े विभागीय अधिकारी, कर्मचारी व विभिन्न संगठनों से जुड़े हुए लोग मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top