उत्तराखंड

आब्जर्वरों को निरीक्षण के बजाय अवलोकन की भूमिका करनी होगी अदा: डाॅ बालाजी..

आब्जर्वरों को निरीक्षण के बजाय अवलोकन की भूमिका करनी होगी अदा: डाॅ बालाजी..

विधानसभा सामान्य निर्वाचन के लिए नियुक्त माइक्रो आब्जर्वरों का दिया प्रशिक्षण..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण विधानसभा सामान्य निर्वाचन के लिए नियुक्त माइक्रो आब्जर्वरों के प्रशिक्षण में निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक डाॅ जे बालाजी ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि आब्जर्वरों को निरीक्षण के बजाय अवलोकन की भूमिका अदा करनी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि निर्वाचन कार्मिकों को किसी भी आतिथ्य-सत्कार से दूर रहना होगा।

विकास भवन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल के निर्देशन पर विधानसभा सामान्य निर्वाचन के लिए नियुक्त माइक्रो आब्जर्वरों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण सत्र के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक डाॅ जे बालाजी ने उपस्थित माइक्रो आब्जर्वरों से उनकी जिम्मेदारी के संबंध में सवाल-जवाब करते हुए सख्त निर्देश दिए कि आब्जर्वरों को निरीक्षण के बजाय अवलोकन की भूमिका अदा करनी है।

 

साथ ही स्पष्ट किया कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में निर्वाचन बहुत महत्वपूर्ण है और निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करवाने के लिए आपको मिली भागीदारी सौभाग्य की बात है। लिहाजा खुशी-खुशी अपने दायित्वों का निर्वहन करें। प्रेक्षक ने सख्त निर्देश दिए कि कोई भी कार्मिक किसी भी आतिथ्य से दूर रहे। उन्होंने पुराने अनुभवों की भी जानकारी लेते हुए पूरी प्रक्रिया से दक्ष होने पर जोर दिया। डाॅ जे बालाजी ने एक-एक कार्मिक के कोविड वैक्सीनेशन की भी जानकारी ली।

 

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वरों को पूरे मतदान प्रक्रिया का सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण कराया जाए। चुनाव प्रेक्षक ने रिपोर्टिंग प्रपत्रों के बारे में भी विस्तृत से निर्देश प्रतिभागियों को दिए। मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने मतदान प्रक्रिया से संबंधित अनेक विन्दुओं पर विस्तृत से जानकारी दी। उन्होंने माॅक पोल, मतदाता पहचान एवं माइक्रो आब्जर्वर के दायित्वों की भी जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी। इससे पूर्व जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर ने पीपीटी के माध्यम से माइक्रो आब्जर्वरों द्वारा किए जाने वाले कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया।

 

कौर ने मतदान अवधि, माॅक पोल के अलावा माइक्रो आब्जर्वरों की तैनाती के उद्देश्य पर भी पूरी जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताया गया कि केंद्र सरकार के कार्मिकों को माइक्रो आॅब्जर्वरों की जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक कार्मिक अपनी शंकाओं का समाधान कर ले व ग्रुप बनाकर परस्पर संवाद बनाए रखें। इस मौके पर नोडल अधिकारी कार्मिक नरेश कुमार, डीडीओ मनविंदर कौर, लीड बैंक प्रबंधक पीएस डुंगरियाल आदि मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top