उत्तराखंड

कुंड बैराज के पास 18 श्रमिकों के बहने की सूचना से मचा हड़कंप..

कुंड बैराज के पास 18 श्रमिकों के बहने की सूचना से मचा हड़कंप..

जिला आपदा प्रबंधन ने किया माॅकड्रिल का आयोजन..

आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्य को लेकर आईआरएस टीम की देखी तैयारी..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से केदारनाथ हाईवे के कुंड बैराज के पास माॅकड्रिल अभ्यास किया गया। अभ्यास के तहत जिला आपात कालीन परिचालन केन्द्र रुद्रप्रयाग को प्रातः सवा दस बजे सूचना मिली कि रिन्यू जल ऊर्जा प्राइवेट लिमिटेड के कुंड बैराज में अचानक अत्यधिक पानी का रिसाव होने के कारण बैराज में कार्य कर रहे लगभग 18 के करीब श्रमिकों के बह गए हैं।

घटना की सूचना प्राप्त होते ही जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र ने तत्काल राहत एवं बचाव कार्य को लेकर जनपद स्तरीय आईआरएस टीम को अवगत कराया और राहत एवं बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया। रेस्क्यू टीम की ओर से श्रमिकों को बचाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अगस्त्यमुनि भेजा गया। जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि जनपद में किसी भी दैवीय आपदा के दृष्टिगत आईआरएस टीम द्वारा त्वरित राहत एवं बचाव कार्य किये जाने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में यह मॉक ड्रिल अभ्यास कार्यक्रम किया गया।

उन्होने कहा कि इस तरह के मॉक ड्रिल कार्यक्रम से यह जानकारी प्राप्त हो जाती है कि घटना स्थल तक कम से कम समय में पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किये जा सके तथा उपलब्ध उपकरणों के संचालन की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। मॉकड्रिल अभ्यास कार्यक्रम में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ आशीष रावत, अग्निशमन अधिकारी गिरीश चन्द, तहसीलदार बसुकेदार राम किशोर ध्यानी, थानाध्यक्ष रुद्रप्रयाग, अगस्त्यमुनि, ऊखीमठ, गुप्तकाशी, स्वास्थ्य विभाग, डीडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं आईआरएस टीम से संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top