उत्तराखंड

जॉलीग्रांट में आर.ए.एफ.को आपदा प्रबंधन की दी महत्वपूर्ण जानकारी..

जॉलीग्रांट में आर.ए.एफ.को आपदा प्रबंधन की दी महत्वपूर्ण जानकारी..

 

 

 

 

उत्तराखंड: राज्य में गठन के पश्चात से SDRF द्वारा निरन्तर किये जा रहे महत्वपूर्ण रेस्क्यू कार्यों व सामाजिक क्रियाकलापों से देश भर में एक अलग पहचान बना कर अपने गठन की सार्थकता को सिद्ध किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर भी SDRF द्वारा किये गए कार्यों की अत्यधिक सराहना हुई है। वर्तमान समय में SDRF प्राकृतिक/मानवजनित आपदाओं, उच्चतुंगता रेस्क्यू, फ्लड रेस्क्यू तथा किसी भी विषम से विषम परिस्थितियों में कार्य करने में सक्षम होने के साथ ही अत्याधुनिक रेस्क्यू उपकरणों से भी सुसज्जित है।

 

SDRF वाहिनी मुख्यालय में एक विशेषज्ञ ट्रेनिंग टीम द्वारा ट्रेनिंग कैलेंडर के अनुसार पुलिस/फायर सर्विस/पीएसी/होमगार्ड/पीआरडी, महिला मंगल दल, युवा मंगल दल, रेड़क्रोस इत्यादि अनेक संस्थाओं को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देकर राज्य को आपदाओं के प्रति और अधिक सुदृढ करने का प्रयास किया जा रहा है।

SDRF उत्तराखंड की प्रभावी कार्यशैली व अत्याधुनिक उपकरणों से प्रभावित अन्य राज्यों द्वारा भी समय-समय पर SDRF वाहिनी का भ्रमण कर महत्वपूर्ण जानकारी व सुझाव लिए जाते रहे है। आज दिनाँक 05 दिसम्बर 2022 को जितेंद्र सिरसवाल, सेकंड इन कमांड R.A.F., देहरादून द्वारा SDRF वाहिनी मुख्यालय जॉलीग्रांट में आपदा प्रबंधन सहित SDRF की संरचना, कार्यशैली, रेस्क्यू तकनीकों व आधारभूत बेसिक उपकरणों की जानकारी प्राप्त की गयी व साथ ही भविष्य में SDRF के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा RAF कार्मिकों को आपदा प्रबंधन का मूलभूत प्रशिक्षण प्रदान किये जाने हेतु विचार-विमर्श किया गया।

 

भ्रमण का उद्देश्य उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार आपदा प्रबंधन की तैयारी हेतु आधारभूत जानकारी प्राप्त करना था जिससे भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर किसी आपदा के दौरान R.A.F. द्वारा भी राहत एवं बचाव कार्यों में सहयोग प्रदान किया जा सके। वाहिनी मुख्यालय जॉलीग्रांट में R.A.F. (रैपिड एक्शन फ़ोर्स) बालावाला, देहरादून को आपदा प्रबंधन की दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top