उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा के लैंड स्लाइड स्थलों में एसडीआरएफ रहेगी तैनात: अशोक..

केदारनाथ यात्रा के लैंड स्लाइड स्थलों में एसडीआरएफ रहेगी तैनात: अशोक..

चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर पुलिस महानिदेशक ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश..

यात्रा ड्यूटी में तैनात कार्मिक पूरे मनोयोग से दायित्वों का करें निर्वहन..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। आगामी चारधाम को सकुशल संपंन कराए जाने को लेकर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने रुद्रप्रयाग पहुंचकर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व सभी क्षेत्राधिकारियों के साथ यात्रा तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही पुलिस कार्मिकों के साथ संवाद कर समस्यायें भी पूछी।

डीजीपी ने कहा कि आगामी दिनों में चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। जनपद में स्थित केदारनाथ धाम में पिछले कुछ सालों से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है। ऐसे में यात्रा ड्यूटी में तैनात होने वाले पुलिस बल को अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण मनोयोग से करना है। पुलिस महानिदेशक ने केदारनाथ धाम परिसर के अन्तर्गत भीड़ नियन्त्रण व श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन कराये जाने के लिए सेक्टरों में विभाजित कर अनुभवी निरीक्षकों को नियुक्त करने के निर्देश दिए।

साथ ही पैदल मार्ग पर लैंड स्लाइड स्थलों का चयन कर एसडीआरएफ की तैनाती सहित आवश्यक पुलिस बल तैनात किये जाने को कहा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के निकट पर्याप्त संख्या में जेसीबी, पोकलैण्ड मशीन सहित आवश्यक पुलिस बल तैनात करने की बात भी कही।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा भदाणे ने डीजीपी को बताया कि यात्रा संबंधी प्रशासनिक तैयारियों के साथ ही प्रशासन व पुलिस के नियुक्त होने वाले कार्मिकों की आवासीय व्यवस्था की जा रही है। पैदल मार्ग पर बर्फ हटाये जाने तथा राष्ट्रीय राजमार्ग सहित राज्य मार्गों को दुरुस्त किया जा रहा है। सोनप्रयाग व सीतापुर की स्थायी पार्किंगों के अलावा अन्य स्थानों पर भी अस्थायी पार्किंग व्यवस्थित की जा रही हैं।

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि यात्रा के सफल संचालन के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती की जा चुकी है। यात्रा व्यवस्थाओं के सफल संचालन व भीड़ नियन्त्रण के लिए पुलिस स्तर से नियुक्त होने वाले सेक्टर पुलिस अधिकारियों की तर्ज पर प्रशासन के स्तर से सेक्टर अधिकारी तैनात किये जा रहे हैं। भीड़ नियन्त्रण के लिए केदारनाथ धाम परिसर में बैरिकेडिंग करायी जा रही है। इस वर्ष धाम के लिए संचालित होने वाली हेली सेवा प्रदाता कम्पनियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये जाने के लिए यूकाडा से अनुरोध किया जा चुका है।

सुरक्षा की दृष्टि से केदारनाथ हेलीपैड पर बैरिकेडिंग कर सेक्टर में विभाजित किया जाएगा और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही पुलिस बल तैनात कर भीड़ पर नियन्त्रण किया जाएगा। निर्धारित क्षमता से अधिक की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की दशा में उनकी सुरक्षा व बुनियादी सुविधाओं के दृष्टिगत ऋषिकेश व आस-पास के क्षेत्र में ही अस्थायी रूप से रोके जाने का सुझाव दिया गया।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि इस संबंध में उनके स्तर से भी सक्षम पुलिस अधिकारी की तैनाती ऋषिकेश में करने के निर्देश दिए जायेंगे। इस अवसर पर डीएम मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा अशोक भदाणे, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, सीओ गुप्तकाशी विमल रावत, सीओ आपरेशन्स हर्षवर्द्धनी सुमन, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन, यातायात निरीक्षक, थाना प्रभारी, चैकी प्रभारी सहित अधीनस्थ पुलिस बल उपस्थित था।

पुलिस कार्मिकों के कल्याण को लेकर निरन्तर किये जायेंगे कार्य: डीपीजी

 

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि पुलिस कार्मिकों के वेलफेयर और मनोबल को बढ़ाये जाने के लिए निरन्तर कार्य किये जा रहे हैं। हाल ही में पुलिस विभाग के सभी संवर्गों में पदोन्नति प्रदान की गई है। कुछ पदों पर पदोन्नति के लिए आ रही दिक्कतों के चलते शासन स्तर पर समन्वय स्थापित कर शिथिलीकरण प्राप्त कर पदोन्नति प्रदान की गयी है। निकट भविष्य में भी पुलिस कार्मिकों के कल्याण को लेकर निरन्तर कार्य किये जायेंगे।

पुलिस बल के आधुनिकीकरण की दिशा में भी कार्य किये जा रहे हैं। राज्य के अधिकांश जनपदों में हाल ही में कुल 6 थाने व 20 पुलिस चैकियां सृजित कर अधिक से अधिक क्षेत्र को पुलिस के अधीन सम्मिलित किया गया है। डीजीपी ने रुद्रप्रयाग के अन्तर्गत सृजित 2 रिपोर्टिंग पुलिस चैकियों के गांवों में निरन्तर भ्रमण कर जनता के बीच पहुंचकर संवाद स्थापित किये जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ऊखीमठ क्षेत्रान्तर्गत खुली पुलिस चैकी चोपता का पर्यटन की दृष्टि से एवं तुंगनाथ धाम के चलते अत्यधिक महत्व है। अभी से तुंगनाथ क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग की जाए। बद्रीनाथ-केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालु इस मार्ग का भी भरपूर उपयोग करते हैं। ऐसे में इस मार्ग पर प्रभावी यातायात व्यवस्था बनाई जाए।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top