उत्तराखंड

जिला पंचायत अध्यक्ष के आश्वासन के बाद ग्रामीणों का अनशन हुआ समाप्त

जिला पंचायत अध्यक्ष के आश्वासन के बाद ग्रामीणों का अनशन हुआ समाप्त

जिला पंचायत अध्यक्ष के आश्वासन के बाद ग्रामीणों का अनशन हुआ समाप्त..

मंगलवार रात तीन अनशनकारियों की बिगड़ी थी तबियत..

आश्वासन के अनुरूप कार्य न हुआ तो ग्रामीण फिर करेंगे आंदोलन..

रुद्रप्रयाग। शिव पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में चिकित्सालय खोलने की मांग लेकर चल रहा ग्रामीणों का अनशन समाप्त हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत के प्रतिनिधि के रूप में त्रियुगीनारायण पहुंची जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने कहा कि 30 से 35 दिन के बाद त्रियुगीनारायण में स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का शासनादेश जारी किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को लिखित रूप से आश्वासन दिया। जिसके बाद ग्रामीणों ने अपना आमरण-अनशन फिलहाल समाप्त कर दिया है और चेतावनी दी है कि यदि 30 से 35 दिन के भीतर शासनादेश जारी न हुआ तो समस्त ग्रामीण जिलाधिकारी कार्यालय परिसर और जिला पंचायत कार्यालय में धरना देंगे। वहीं मंगलवार रात को आमरण-अनशन पर बैठे तीन आंदोलनकारियों की तबियत बिगड़ गई। जिसके बाद चिकित्सकों की सलाह पर तीनों आंदोलनकारियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र फाटा पहुंचाया गया।

 

दरअसल, शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण के ग्रामीण एक महीने तक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की मांग को लेकर धरने पर बैठे रहे। जब कोई कार्यवाही नहीं हुई तो ग्रामीणों ने आमरण-अनशन शुरू कर दिया। अनशन के पांचवे दिन जिला पंचायत अध्यक्ष अरमदेई शाह ग्रामीणों से वार्ता करने पहुंची। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग को माना जायेगा और 30 से 35 दिन के भीतर त्रियुगीनारायण में स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का शासना देश जारी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत से वार्ता हो गई है और वह अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग को सरकार की ओर से पूरा किया जायेगा।

 

वहीं दूसरी ओर मंगलवार रात को आमरण अनशन पर बैठे रामचन्द्र सेमवाल, विश्रवा दत्त कुर्माचली और मंगलदीप गैरोला का स्वास्थ्य खराब हो गया। जिसके बाद चिकित्सकों की सहाल पर प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी में तीनों आंदोलनकारियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र फाटा पहुंचाया गया।

 

इसके बाद देवेन्द्र सेमवाल, सरोज देवी, शांति देवी और पंकज तिवारी भी आमरण अनशन पर बैठ गये। आंदोलित ग्रामीणों ने कहा कि यदि लिखित रूप में दिये गये आश्वासन के अनुसार कार्य नहीं होता है तो समस्त ग्रामीण जिलाधिकारी और जिला पंचायत कार्यालय में धरना-प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर दिवाकर गैरोला, जगत सिंह रावत, विश्वेश्वरी देवी, सूर्य प्रसाद सेमवाल, आरती शर्मा, परशुराम गैरोला, सर्वेश्वरानंद भटट सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top