उत्तराखंड

मजदूरों को पहचान पत्र के साथ बीमा कार्ड जारी करने की मांग..

मजदूरों को पहचान पत्र के साथ बीमा कार्ड जारी करने की मांग..

संविदा श्रमिक संघ संबंद्ध सीटू शाखा सुमेरपुर की बैठक..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग:   मेगा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर संविदा श्रमिक संघ संबंद्ध सीटू शाखा सुमेरपुर की बैठक में श्रमिकों की मजदूरी समेत विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। कंपनी के मजदूरों को पहचान पत्र एवं बीमा कार्ड जारी करने की मांग की। इस अवसर संघ की नई कार्यकारिणी का गठन भी किया गया। सुमेरपुर में आयोजित बैठक में किसान सभा के प्रांतीय महामंत्री गंगाधर नौटियाल ने कहा भारत सरकार द्वारा मजदूर को मजदूरी की सूची जारी की जाए। साथ ही अकुशल, अर्धकुशल एवं अति कुशल के आधार पर तय करना चाहिए। मजदूरों की सूची के आधार पर अवकाश का निर्धारित ओवरटाइम मानदेय दिया जाए।

 

प्रोजेक्ट में मिलने वाले सभी प्रकार के भत्ते जैसे प्रोजेक्ट अलाउंस, टनल अलाउंस, गैस अलाउंस, धूल अलाउंस दिया जाए। सभी मजदूरों को पहचान पत्र जारी करने के साथ ही मजदूरों का बीमा कार्ड जारी करने व मजदूरों को पीएफ की सुविधा दी जाए। प्रत्येक मजदूरों को सैलरी स्लिप जारी कर कंपनी के दैनिक मजदूरी के 8 घंटे निर्धारित करने चाहिए। यदि आठ घंटे अधिक काम करवाती है, तो उन्हें ईवेंट, ओवर टाइम के अलावा मजदूरों को 1 घंटे विश्राम के लिए समय दिया जाए।

 

दीपावली पर्व से पहले बोनस जारी करना एवं कंपनी की छुट्टियां श्रम कानून के अनुसार लागू करना, कंपनी में रिक्त पदों पर भर्तियां करने के लिए सैनिकों से आवेदन पत्र आमंत्रित करना चाहिए। इस अवसर पर संघ की नई कार्यकारिणी का गठन करते हुए अध्यक्ष रविंद्र रावत, उपाध्यक्ष महिपाल सिंह, सचिव जागेश्वर सिंह बिष्ट, कोषाध्यक्ष मनोज बुटोला को बनाया गया। इस अवसर पर सीटू के जिला मंत्री वीरेंद्र गोस्वामी, किसान सभा प्रान्तीय महामंत्री गंगाधर नौटियाल, किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजाराम सेमवाल, सुरजन सिंह रावत, नरेंद्र रावत समेत बड़ी संख्या में मजदूर उपस्थित थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top