उत्तराखंड

दो साल में स्वरोजगार योजना के तहत युवाओ को कितना हुआ फायदा, पढ़िए पूरी खबर..

दो साल में स्वरोजगार योजना के तहत युवाओ को कितना हुआ फायदा, पढ़िए पूरी खबर..

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए 118 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पिछले दो साल में योजना के तहत लक्ष्य से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। जिनमें विभिन्न बैंकों के माध्यम से परियोजनाओं को ऋण उपलब्ध कराया गया।

 

उत्तराखंड: कोरोना महामारी के कारण देश के नागरिकों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा यहाँ तक की नागरिकों के रोजगार तक छिन गए और सभी अपने अपने घरों को वापस लौट गए। जिससे सभी नागरिकों को बेरोजगारी की समस्या का सामना करना पढ़ा। उत्तराखंड सरकार ने इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड लौटे प्रवासियों को प्रदेश में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की थी।

यह योजना नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी भी साबित हुई हैं। उत्तराखंड सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए 118 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पिछले दो साल में योजना के तहत लक्ष्य से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। जिनमें विभिन्न बैंकों के माध्यम से परियोजनाओं को ऋण उपलब्ध कराया गया।

योजना में कुशल और अकुुशल लोगों को सेवा, विनिर्माण और व्यापार क्षेत्र में काम धंधा शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाता है। सरकार की ओर से परियोजना लागत का 15 से 25 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में सरकार ने योजना के तहत 5100 लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा था।

इसके सापेक्ष 5834 परियोजनाओं को विभिन्न बैंकों ने ऋण के लिए स्वीकृत किया है। योजना में विनिर्माण क्षेत्र में 25 लाख, सेवा और व्यापार क्षेत्र में परियोजना लागत की अधिकतम सीमा 10-10 लाख है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में भी तीन हजार लक्ष्य के सापेक्ष 3100 आवेदनों को बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया गया।

आपको बता दे कि स्वरोजगार के माध्यम से लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सफल साबित हो रही है। दो सालों के भीतर योजना में लक्ष्य से अधिक लोगों को स्वरोजगार के लिए बैंकों से ऋण उपलब्ध करा कर सरकार की ओर से अनुदान दिया गया। इस योजना को और बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top