उत्तराखंड

सीएम धामी ने परिवहन विभाग के तीन मोबाइल एप का किया शुभारंभ..

सीएम धामी ने परिवहन विभाग के तीन मोबाइल एप का किया शुभारंभ..

 

 

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में चालान के प्रशमन शुल्क सहित परिवहन विभाग की छह सेवाएं ऑनलाइन हो गई हैं। साथ ही ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के लिए तीन स्मार्टफोन ऐप भी जारी किए गए हैं। इसका उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया।

परिवहन विभाग की यह सेवाएं हुईं ऑनलाइन..

ऑनलाइन टैक्स भुगतान- स्टेज कैरिज वाहनों के टैक्स पहले कार्यालय में जमा होते थे लेकिन अब परिवहन वेबसाइट के माध्यम से कहीं से भी ऑनलाइन टैक्स जमा करा सकेंगे।

वाहनों के पंजीकरण- अभी तक निजी वाहनों का पंजीकरण डीलर प्वाइंट पर डाटा एंट्री, डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद ऑनलाइन फीस व टैक्स जमा होती थी। इसके बाद डीलर को पूरे कागज लेकर आरटीओ दफ्तर जाना पड़ता था। पत्रावलियां आरटीओ दफ्तरों में रखनी होती थी। लेकिन अब पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। दफ्तरों में कागजों के ढेर से आजादी मिलेगी।

अस्थायी परमिट ऑनलाइन- परिवहन विभाग के अस्थायी परमिट लेने के लिए अभी तक आरटीओ दफ्तर जाना पड़ता था लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन व शुल्क भुगतान होगा। ऑनलाइन स्क्रूटनी, अनुमोदन व परमिट डाउनलोड कर सकेंगे।

चालान प्रशमन शुल्क- अभी तक चालान की फीस दफ्तरों में जमा होती थी लेकिन अब परिवहन विभाग की ई-चालान वेबसाइट के माध्यम से सीधे ऑनलाइन जमा करा सकेंगे।

ऑनलाइन कांट्रेक्ट कैरिज परमिट- संभागीय परिवहन प्राधिकरण की ओर से अब कांट्रेक्ट कैरिज परमिट का आवेदन ऑनलाइन कर सकेंगे और शुल्क भी ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। यह परमिट भी ऑनलाइन ही मिलेंगे।

ट्रेड सर्टिफिकेट-  व्यवसाय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अब दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट जारी हो जाएगा।

 

परिवहन निगम में दो ऐप व एफएमएस, सीसीटीवी भी लगेंगे..

ड्राइवरों के लिए परिवहन निगम ने हमसफर ऐप जारी किया है। ड्राइवर के सामने मोबाइल फोन में यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होगा। यह एप ड्राइवर की हर हरकत पर नजर रखेगी। नींद आने पर ड्राइवर को अलर्ट करेगा। इसमें बसों के सुरक्षित संचालन के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। साथ ही अटेंडेंस एप भी जारी किया गया है। परिवहन निगम के कर्मचारी जियो-फेंसिंग क्षेत्र में प्रवेश करने पर ही अपने मोबाइल उपकरणों से अपनी उपस्थिति का संकेत दे सकेंगे। कंपनी ने साथ ही फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम भी पेश किया है।

इसके चलते बसों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। प्रत्येक बस पर व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस लगाया जाएगा। सभी बसों में फ्यूल सेंसर लगे होंगे। जिससे बस की रियल टाइम लोकेशन मिल सकेगी। इससे बिना टिकट यात्रा करने वालों को सीसीटीवी की मदद से पकड़ा जा सकेगा। सेंट्रल कंट्रोल रूम से सभी बसों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इन सुविधाओं का उद्घाटन किया।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top