उत्तराखंड

कूड़ा फेंकने वाले व्यक्ति की फ़ोटो खींचकर पाँच सौ रुपए कमा सकते हैं आप

नदी एवं नालों और सामाजिक प्रतिष्ठानों पर कूड़ा फेंकने वालों पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाय : मंगेश घिल्डियाल

नदी एवं नालों और सामाजिक प्रतिष्ठानों पर कूड़ा फेंकने वालों पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाय : मंगेश घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग। नदी एवं नालों और सामाजिक प्रतिष्ठानों पर कूड़ा फेंकने वाले व्यक्ति की फ़ोटो खींचकर आप पाँच सौ रुपए कमा सकते हैं। ज़िलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जनपद को गंदगी मुक्त करने के लिए एक अलग क़िस्म की योजना बनाई है। इसके साथ ही गंदगी फैलाने वालों को जेल भेजने के भी आदेश दिए हैं।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जिला कार्यालय कक्ष में नमामि गंगे के समिति के पदेन सदस्य एवं नामित सदस्यों की बैठक ली। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि गंगा को निर्मल एवं अविरल बनाये रखने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाना होगा। जिसमें शैक्षिक एवं सामाजिक संस्थाओं को भी आगे आना होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि नमामि गंगे के अन्तर्गत नदी एवं नालों तथा सामाजिक प्रतिष्ठानों पर कूड़ा फेंकने वालों पर मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि नदी, नालों और सामाजिक प्रतिष्ठानों पर क़ूड़ा फेंकने वालों की फोटो खींचकर मोबाइल न0 8859504001 (what’s app) पर भेजने वाले को पांच सौ रुपए ईनाम के तौर पर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि क़ूड़ा फेंकने वालों की फोटो साफ होनी चाहिए। जिससे  क़ूड़ा फेंकने वाले व्यक्ति का पता चल सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि फोटो भेजने वाले का नाम, पता व स्थान का नाम भी उल्लेख करना होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक प्रतिष्ठानो (घाट) में दीवार लेखन, वाल पेटिंग, जल पेटिंग के माध्यम जन जागरूकता लाई जायेगी। नमामि गंगे कार्यक्रम के अन्तर्गत अगस्त्यमुनि में आई.ई.सी. रक्षा कार्यशाला आयोजित की जायेगी।

इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर देवानन्द, परियोजना निदेशक एन.एस. रावत नामित सदस्य राजेन्द्र प्रसाद गोस्वामी/ अगस्त्या संगीतालय पर्यावरणविद, पूरन सिंह नेगी मैसर्स सूरज बेकर्स उद्योग संघ प्रतिनिधि, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग सहित समिति के सदस्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top