उत्तराखंड

स्वच्छता के प्रति सबको कार्य करने की जरूरत: डबराल

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन..

राइंका घंघासू में निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन..

 

 

 

रुद्रप्रयाग: नेहरू युवा केन्द्र रुद्रप्रयाग की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती एवं लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस के अवसर पर जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल की अध्यक्षता में कार्यालय में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान गाया गया। इसके पश्चात राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र का अनावरण कर पुष्प के साथ माल्यार्पण किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत क्लीन इंडिया कार्यक्रम के अन्तर्गत विकासखण्ड जखोली के राइंका घंगासू-बांगर में गांधी जयन्ती के अवसर पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

 

साथ ही विद्यालय परिसर की सफाई और प्लॉगिंग रन का आयोजन किया गया। इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित किया गया। इस अवसर पर जिला युवा अधिकारी ने राष्ट्रपिता बापू द्वारा तत्कालीन समय में स्वच्छ भारत के अन्तर्गत किये गये कार्यो का स्मरण करते हुए कहा कि स्वच्छता के प्रति सबको कार्य करना होगा और क्षेत्र के बढ़ते प्लास्टिक तथा पॉलीथीन के प्रयोग को कम करना होगा, ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखकर हम स्वस्थ जीवन जी सके। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि युवा यदि किसी कार्य को करने का निश्चय कर लेते हैं तो उसे पूरा करके दिखाते हैं। इसीलिए युवाओं को इस कार्य की जिम्मेदारी दी गई है।

 

युवा स्वच्छता के साथ ही घर-परिवार, गांव, शहर तथा जिले में पॉलीथीन मुक्त करने की प्रतिज्ञा के साथ अभियान को चलायें, ताकि गांधी के स्वच्छ भारत की परिकल्पना को हम पूरा कर सके। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य बृगेन्द्र सिंह, शिक्षक जितेन्द्र, प्रेम सिंह, राजेन्द्र सिंह रावत, धर्म लाल, राकेश लाल भारती, धनवीर मौर्य, ग्राम प्रधान ओम प्रकाश, मंगल सिंह, संजय सिंह नेगी, प्रदीप राणा, नेहरू युवा केन्द्र से कविता जुगरान, आलोक नेगी, सन्तोष बिष्ट, निशा, प्रीति एवं विजय पाल मौजूद थे। कार्यक्रम के अन्त में निबन्ध एवं भाषण प्रतियोगिता मे विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

वहीं विकासखण्ड जखोली एवं अगस्त्यमुनि में गांधी जी के स्वच्छता के नारे को आगे बढाते हुए स्वयं सेवक वन्दना ने लावड़ी गांव एवं स्वयं सेवक विजय पाल लाल ने ग्राम बष्टी में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित किया गया। साथ ही स्थानीय लोगों को अपने आस-पास स्वच्छता बनाये रखने के लिए भी प्रेरित किया गया। इसके साथ ही गुलाबराय स्थित शहीद स्मारक की सफाई एवं गुलाबराय मैदान से लगभग 40 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित किया गया।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top