उत्तराखंड

भूकंप के झटकों से हिला रुद्रप्रयाग का बर्सू गांव, 20 लोग घायल,4 मकान ध्वस्त

भूकंप के झटकों से हिला रुद्रप्रयाग का बर्सू गांव, 20 लोग घायल,4 मकान ध्वस्त..

बर्सू गांव में भूकंप के झटकों के बाद राहत एवं बचाव में जुटा प्रशासन..

एनसीसी छात्रों ने भी बढ़-चढ़कर की भागीदारी..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग के बर्सू गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई। भूकंप के कारण 20 लोग घायल हुए हैं तथा 4 घर ध्वस्त हुए हैं और 10 मवेशी घायल हुए हैं। मौके पर पहुंची टीम ने सभी घायलों का रेस्क्यू कर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचाया।

 

रुद्रप्रयाग। आपदा से बचाव एवं राहत की दृष्टि से आयोजित माॅक ड्रिल के जरिये पूर्वाभ्यास करते हुए जिले के प्रशासनिक तंत्र ने अपने इंतजामातों के साथ बेहतर प्रदर्शन किया। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई थी। माॅक ड्रिल अभ्यास के तहत जिला आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम को दोपहर तीन बजकर चालीस मिनट पर सूचना प्राप्त हुई कि जनपद रुद्रप्रयाग के बर्सू गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई।

 

जिसके राहत एवं बचाव कार्य के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में स्टेजिंग एरिया कमांडर अपर्णा ढौंडियाल के नेतृत्व में गुलाबराय में स्टेजिंग एरिया तैयार किया गया तथा घटना स्थल के लिए राहत एवं बचाव दल को रवाना किया गया।

भूकंप की सूचना प्राप्त होते ही जनपद की आईआरएस दल ने तुरंत स्टेजिंग एरिया पहुंचकर अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन कर अपनी-अपनी टीमों को आपदा प्रबंधन के उपकरणों के साथ राहत एवं बचाव के लिए घटना स्थल के लिए रवाना किया गया, जिसमें एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस, फायर, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, फोरेस्ट, रेडक्राॅस, एनजीओ आदि विभागों ने घटना स्थल पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

पता चला कि गांव में दो सौ लोग निवासरत हैं, जिसमें भूकंप के कारण 20 लोग घायल हुए हैं तथा 4 घर ध्वस्त हुए हैं और 10 मवेशी घायल हुए हैं। मौके पर पहुंची टीम ने सभी घायलों का रेस्क्यू कर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचाया।

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि प्राकृतिक आपदाओं की घटना से होने वाले नुकसान को कम करने व कम समय में त्वरित राहत एवं बचाव कार्य किए जाने के उद्देश्य से माॅकड्रिल (पूर्वाभ्यास) किया गया, जिसका मकसद आपदा की स्थिति में जनपद में घटित होने वाली घटना के समय त्वरित राहत एवं बचाव कार्य किया जा सके।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, सहायक कमांडेंट एनडीआरएफ कर्मवीर सिंह भंडारी, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, अधिशासी अभियंता लोनिवि ऊखीमठ मनोज भट्ट, सहायक परिवहन अधिकारी राजेंद्र विराटिया, उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top