उत्तराखंड

कोरोना मरीजों के ठीक होने के बाद गंजेपन का खतरा, रहे सावधान..

कोरोना मरीजों के ठीक होने के बाद गंजेपन का खतरा, रहे सावधान..

उत्तराखंड: अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हो या कोरोना को मात दे चुके हैं तो आपको न सिर्फ सावधानियां बरतनी हैं, बल्कि खानपान का भी विशेष ध्यान रखना हैं। त्वचारोग विशेषज्ञों का मानना है कि खानपान का ख्याल न रखने पर बालों के झड़ने के साथ ही खुजली की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

 

दून अस्पताल की वरिष्ठ त्वचारोग विशेषज्ञ डॉ. भव्या संगल का कहना हैं कि कोरोना संक्रमण के साथ ही टाइफाइड या किसी गंभीर वायरल बीमारी के होने पर शरीर में पेलोडिंन एसलिबिम की समस्या खड़ी हो जाती है। ऐसा होने से मरीज के शरीर से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कोरोना से ठीक हुए कई मरीजों में यह समस्या देखने को मिल रही है। लोगों में यह समस्या कोरोना से ठीक होने के एक से दो माह बाद दिखाई दे रही है। डॉ. भव्या संगल ने कहा कि पौष्टिक, विटामिन युक्त आहार लेकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। फिर भी समस्या हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से राय लेकर ही इलाज कराया जाये।

 

इसके साथ ही कोरोना से ठीक हो चुके कई मरीज शरीर पर लाल चकते के साथ ही खुजली की समस्या से भी जूझ रहे हैं। कोरोनेशन अस्पताल के वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल आर्य का कहना हैं कि उनके पास इलाज कराने कई ऐसे मरीज आ रहे हैं, जो शरीर पर लाल चकते के साथ ही खुजली से परेशान हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top