उत्तराखंड

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रथम रेंडमाइजेशन..

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रथम रेंडमाइजेशन..

रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया संपादित करने के लिये जनप्रतिनिधियों की जानी राय..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित ढंग से संपादित कराने एवं निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने के लिये उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का एनआईसी कक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल ने प्रथम रेंडमाइजेशन (सकर्मक क्रिया) किया।

ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन के अवसर पर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी कैलाश किमोठी ने रैंडमाईजेशन के लिये साॅफ्टवेयर की प्रक्रिया को जिला निर्वाचन अधिकारी के सम्मुख प्रस्तुत किया तथा नोडल अधिकारी हितेश पाल व सहायक नोडल अधिकारी वीके देवरानी ने मशीनों के आवंटन पर जानकारी रखी। जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल ने मशीनों के रेंडमाइजेशन की पूरी प्रक्रिया से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी व रेंडमाइजेशन की अवधारणा को समझाया।

 

उन्होंने मौके पर मौजूद राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया संपादित करने के लिए उनकी सहमति भी जानी। इसके साथ ही विधान सभा सामान्य निर्वाचन में उपयोग में लाई जाने वाली 491 बीयू, 452 सीयू तथा 642 वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन संपन्न हुआ। साॅफ्टवेयर के जरिए अपनाई गई इस प्रक्रिया के तहत जिले की दोनों विधान सभाओं के लिये केदारनाथ विधान सभा के 173 मतदान स्थल के लिये 218 बीयू एवं सीयू तथा 308 वीवीपैट तथा रुद्रप्रयाग के 188 मतदान स्थल के लिये 234 बीयू एव सीयू तथा 334 वीवीपैट मशीनों का आवंटन किया गया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, सूचना विज्ञान अधिकारी कैलाश चंद्र किमोठी, नोडल अधिकारी हितेश पाल, कांग्रेस के जिला महामंत्री शैलेंद्र गोस्वामी, लक्ष्मण रावत, भाजपा से गौरव चौधरी आदि मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top