उत्तराखंड

यात्रियों के लिए देवदूत की भूमिका में नजर आ रहे एनडीआरएफ जवान..

यात्रियों के लिए देवदूत की भूमिका में नजर आ रहे एनडीआरएफ जवान..

केदारनाथ पैदल मार्ग पर विकट परिस्थितियों में श्रद्धालुओं की कर रहे मदद..

पुलिस, पीआरडी और होमगार्ड के जवान भी यात्रियों की हरसंभव सेवा में जुटे..

बुजुर्ग महिला के खाई में गिरने पर तेजी से चलाया रेस्क्यू, महिला की बची जान..

रुद्रप्रयाग :  केदारनाथ यात्रा पर आ रहे यात्रियों के लिए एनडीआरएफ के जवान देवदूत की भूमिका में नजर आ रहे हैं। यह जवान जहां बजुर्ग यात्रियों की मदद के लिए आगे आ रहे हैंे, वहीं यात्रियों को यहां की विकट परस्थितियों के प्रति भी सजग रहने की अपील कर रहे हैं।

ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो सके। इसके अलावा पीआरडी व होमगार्ड के जवान भी तीर्थयात्रियों की हरसंभव मदद में जुटे हुए हैं। पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों के पैर फिसलने के बाद खाई में गिरने की सूचना मिलते ही शीघ्रता से रेक्स्यू कार्य कर रहे हैं

केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर जनपद पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स और एनडीआरएफ के जवान अहम भूमिका में नजर आ रहे हैं। सहायक सेनानायक एनडीआरएफ अजय पन्त के नेतृत्व में यह टीम कार्य कर रही है। गुरूवार को यात्रा पड़ाव लिनचोली के पास एक 81 वर्षीय महिला जो कि लो बीपी और हाइपोथर्मिया के कारण परेशान थी।

उसका रेस्क्यू कर एनडीआरएफ टीम ने डीडीआरएफ और उसके परिजनों के सुपुर्द किया। एसडीआरएफ के सहयोग से एक व्यक्ति को इमरजेंसी में हेलीपैड तक ले जाया गया। केदारनाथ धाम यात्रा पर आए एक जोड़ा, जिनका छोटा बच्चा अचानक बुखार से तपने वह काफी परेशान थे। एनडीआरएफ टीम ने बच्चे को प्राथमिक उपचार देकर नजदीकी मेडिकल रिलीफ सेंटर पर ले गए, जहां पर बालक को स्वास्थ्य लाभ मिलने पर उनके गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

चारधाम यात्रा पर आए एक यात्री का बैग छानी कैंप के पास छूट गया। यात्रा मार्ग पर तैनात टीम ने बैग को चैकी प्रभारी लिनचोली के सुपुर्द किया, जिस पर पुलिस ने अनाउंसमेंट से बैग को संबंधित यात्री तक पहुंचाया। इसके अलावा यात्रा मार्ग पर चलने वाले श्रद्धालुओं को यहां की परिस्थितियों के अनुरूप आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही उन्हें सहारा देकर मदद पहुंचाई जा रही है, जिसका श्रद्धालु भी आभार प्रकट कर रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर पीआरडी एवं होमगार्ड के जवान भी तीर्थयात्रियों की हरसंभव मदद में जुटे हुए हैं। रेस्क्यू कार्यो में पुलिस के साथ कंधे से कंधा होमगार्ड एवं पीआरडी के जवान तत्परता से कार्य कर रहे हैं।

गुरूवार को पुलिस चैकी जंगल चट्टी के समीप एक वृद्ध महिला रेलिंग का सहारा लेने पर बैलेंस न बना पाने के कारण नीचे खाई में जा गिरी। इस पर जंगल चट्टी ड्îूटी में नियुक्त पुलिस जवान प्रवीण नौडियाल एवं होमगार्ड के केशर सिंह रावत के नेतृत्व में पीआरडी व डीडीआरएफ के जवानों ने रेस्क्यू द्वारा महिला को खाई से सकुशल निकाला। महिला को प्राथमिक उपचार दिलाने के बाद गन्तव्य के लिए रवाना किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top