देश/ विदेश

यात्री अब एयर इंडिया के टिकट से एयर एशिया की फ्लाइट में कर सकेंगे यात्रा..

यात्री अब एयर इंडिया के टिकट से एयर एशिया की फ्लाइट में कर सकेंगे यात्रा..

दोनों एयरलाइन के बीच बड़ा समझौता..

 

 

 

देश-विदेश: टाटा संस के हाथों में एयर इंडिया की कमान आने के बाद कंपनी का पूरा फोकस यात्रियों को किसी भी असुविधा से दूर रखने का है। इसके साथ ही एक अहम कदम उठाते हुए एयर इंडिया और एयर एशिया में बड़ा करार हुआ है। जिसमे अब एक एयरलाइन का टिकट लेकर यात्री दूसरी एयरलाइन की फ्लाइट में यात्रा कर सकेंगे।

 

आपको बता दे कि एयर इंडिया और एयर एशिया के बीच एक करार किया गया है, जिसके अनुसार परिचालन में किसी भी तरह कोई दिक्कत आने की स्थिति में दोनों ही एयरलाइन एक-दूसरे के यात्रियों को यात्रा करवा सकेंगी। यह करार इसलिए किया गया है ताकि किसी एक एयरलाइन की फ्लाइट में बाधा उत्पन्न होने पर यात्रियों को अधिक असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही जिस एयरलाइन की फ्लाइट पहले उपलब्ध होगी, यात्री एक टिकट के जरिए ही उसमें यात्रा कर सकेंगे।

 

2024 तक लागू रहेगी व्यवस्था..

बता दे कि इस समझौते के तहत यह व्यवस्था दो वर्षों तक यानी साल 2024 तक प्रभावी रहेगी। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि दोनों एयरलाइन के बीच हुए करार के तहत यह व्यवस्था 10 फरवरी 2022 से लेकर फरवरी 2024 तक लागू रहेगी। हालांकि, यह व्यवस्था केवल घरेलू उड़ानों के लिए ही लागू है।

 

इन दोनों एयरलाइंस ने एक समझौते के माध्यम से IROPs व्यवस्था को अपनाया है, जो किसी एक के परिचालन के बाधित रहने के मामले में यात्रियों को दूसरी एयरलाइन की उड़ानों में स्थानांतरित करने की अनुमति प्रदान करती है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top