उत्तराखंड

खाद्यान्न नहीं उठायेंगे सस्ता गल्ला विक्रेता..

भुगतान न होने से आक्रोशित हैं गल्ला विक्रेता..

रुद्रप्रयाग:  आदर्श राशनिंग डीलर्स वैलफेयर सोसायटी की रुद्रप्रयाग इकाई ने बकाया भुगतान न होने पर राशन न उठाने का निर्णय लिया है। तिलवाड़ा में हुई बैठक में सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने कहा कि वर्ष 2016-17 में सरकार ने गल्ला विक्रेताओं को राशन प्रोत्साहन योजना के तहत तीन हजार रुपए मानदेय की घोषणा की थी। जिसे आज तक लागू नहीं किया गया। आदर्श राशनिंग डीलर्स वैलफेयर सोसायटी के जिलाध्यक्ष अंसुल जगवाण, महामंत्री सुरेश चंद्र जोशी, कोषाध्यक्ष हितेश रतूड़ी ने कहा कि वर्ष 2014-2015 से किराया भाड़ा व खच्चर-पल्लेदारी भाड़ा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

 

जबकि तब से डीजल के दामों में करीब दो गुना बढ़ोतरी हो गई है। गल्ला विक्रेता विजय कुमार, महेंद्र कुमार, प्रवीण ममगाई, जगत सिंह, पुरुषोत्तम गौड़, पंकज राणा, सुरेंद्र चैधरी, सैन सिंह ने कहा कि वर्ष 2020-21 प्रधानमंत्री गरीब अन्न जन कल्याण योजना में आवंटित खाद्यान्न के भाड़े का पूरा भुगतान नहीं हो पाया है। सिर्फ तीन माह का ही भुगतान हो पाया है। वर्ष 2020 का छह माह और 2021 का दो माह का भुगतान अवशेष है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में खाद्यान्न ढुलान के समय राशन सहित विक्रेता का बीमा किया जाय। ऑनलाइन राशन वितरण के लिए प्रतिमाह इंटरनेट का खर्चा दिया जाय।

 

साथ ही राशन विक्रेताओं को राशन गोदाम के संचालन कर लिए दुकान का भाड़ा दिया जाय। सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती, वह खाद्यान्न नहीं उठाएंगे। इस बाबत उन्होंने जिलाधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा। वहीं उत्तराखंड क्रांति दल ने सस्ता गल्ला विक्रेताओं की मांगों का समर्थन किया है। उक्रांद के युवा नेता मोहित डिमरी ने कहा कि आज सस्ता गल्ला विक्रेताओं के सम्मुख आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। इसके बावजूद सरकार पूरा भुगतान नहीं कर रही है। कई सस्ता गल्ला विक्रेता ऐसे हैं, जिन्होंने बैंक से लोन लेकर भुगतान किया है। अब वह बैंक की किश्ते नहीं भर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द से जल्द गल्ला विक्रेताओं का बकाया भुगतान करे। उन्होंने कहा कि उक्रांद सस्ता गल्ला विक्रेताओं के साथ खड़ा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top