उत्तराखंड

वेबीनार में बच्चों को रोमांचित कर गये अभिषेक दास..

वेबीनार में बच्चों को रोमांचित कर गये अभिषेक दास..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा की ओर से राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशन में आयोजित हमारा अपना विज्ञान, हमारा सपना विज्ञान श्रृंखला के तहत वेबीनार में मैकेनिकल इंजीनियर अभिषेक दास ने रसायन विज्ञान के छोटे-छोटे प्रयोगों का प्रदर्शन करते हुए देश भर के उन चेहरों पर मुस्कुराहट लाने में सफलता पाई, जो बेसब्री से कार्यक्रम का इंतजार कर रहे थे।
यह पहला अवसर है, जब प्रदर्शन देखकर बच्चे डायट रूद्रप्रयाग की मदद लेकर घर पर ही अपने संसाधनों से प्रयोगशाला निर्मित करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

 

बच्चों में वस्तुओं व परिवेश की घटनाओं को वैज्ञानिक नजरिये से देखने और विश्लेषण करने के उद्देश्य से प्रारंभ इस श्रृंखला से एक ओर जहां विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर आम जनमानस भी रोजमर्रा के दैनिक कार्यों में भौतिकी और रसायन विज्ञान के सिद्धान्तों को देख समझकर रोमांचित हो रहे हैं। अल्मोड़ा से बाल प्रहरी के सम्पादक उदय किरोला ने बताया कि विज्ञान की समझ बढ़ाने के साथ ही बच्चों और आम लोगों में विज्ञान के प्रति चेतना पैदा करने के लिए यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है।

 

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन के जिला संयोजक दीपक रावत ने श्री दास का विस्तृत परिचय देते हुए बताया कि मैकेनिकल इंजीनियर होते हुए भी अभिषेक दास बहुत अच्छे शिक्षक की भांति बच्चों के लिए इस प्रकार के प्रयोगिक प्रदर्शन लम्बे समय से करते आ रहे हैं। वे हंसी-हंसी और खेल-खेल में बच्चों को यह सिखाने का प्रयत्न करते हैं कि प्रयोग केवल प्रयोगशाला में ही नहीं होते, बल्कि हमारा किचन भी रसायन विज्ञान की बहुत अच्छी प्रयोगशाला है।

 

जहां हमारे खाद्य पदार्थों के रूप में नमक, सोड़ा, चायपत्ती, नींबू, प्याज, सिरका, चूना, हल्दी, प्याज, खीरा, अदरक, लहसून के रूप में कई वस्तुएं, अम्ल- क्षार व रसायन के रूप में मौजूद रहते हैं। श्री दास ने प्रयोगात्मक प्रदर्शन के द्वारा कार्यक्रम में देश भर से जुड़े विद्यार्थियों व आमजन को बताया कि कैसे हम मजे-मजे में कैमेस्ट्री विषय की गूढ़ता को मनोरंजन के साथ सीख सकते हैं। कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी कीर्तिनगर डॉ सुरेन्द्र सिंह नेगी ने कार्यक्रम के औचित्य को बहुत महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम का संचालन कमलेश जोशी ने किया।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top