देश/ विदेश

अगर आधार कार्ड खो जाये, तो जानिए कैसे करे लॉक..

अगर आधार कार्ड खो जाये, तो जानिए कैसे करे लॉक..

देश-विदेश: आधार कार्ड की ​अहमियत आप सभी को अच्छे से पता होगी। आज के समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक हर छोटी और बड़ी जगह आधार ही मांगा जाता है। जहां भी पहचान पत्र की बात आती है हम आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आधार कार्ड कहीं खो जाए या गुम हो जाए तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। क्योंकि किसी गलत व्यक्ति के हाथ में आने पर आपका डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है।

 

ऐसे में आधार के खो जाने पर सबसे पहले इसे ब्लॉक करवा दें और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं जिसका एक सरल सा तरीका हम आपको बता रहे हैं। आपको बता दें कि एक बार आधार कार्ड लॉक हो जाने के बाद हैकसर्स आपकी अनुमति के बिना आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकते। इसमें आपका डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आधार को लॉक व अनलॉक करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है।

 

ऐसे कर सकते हैं आधार को लॉक..

आधार कार्ड खो जाने पर इसके डाटा की सेफ्टी के लिए सबसे पहले इसे लॉक कर दें। इसके लिए आपको 1947 पर GETOTP लिखकर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद धारक के फोन पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को ‘LOCKUID आधार नंबर’ लिखकर​ फिर से 1947 पर मैसेज करें। ये मैसेज भेजने के बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top