उत्तराखंड

उत्तराखंड में बंद हुईं 61 सड़कें बंद , अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट..

उत्तराखंड में बंद हुईं 61 सड़कें बंद , अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट..

उत्तराखंड: प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर शनिवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद 61 सड़कें फिर से बंद हो गईं। कई सिंचाई नहरों और पेयजल लाइनों को भी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन राज्य के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके साथ ही शासन ने भारी बारिश के मद्देनजर आपदा की दृष्टि से एसडीआरएफ को अलर्ट पर रहने के निर्देश भी जारी किए हैं। लोनिवि सड़कों को खोलने के काम में जुटा है।

 

प्रदेश में बारिश के बाद भूस्खलन से सड़कों के अवरूद्ध होने का सिलसिला जारी है। रविवार को प्रदेश की 61 सड़कों पर आवाजाही पूरी तरह से बाधित रही। शनिवार देर शाम से ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था। कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। पर्वतीय इलाकों सबसे अधिक सड़कें बारिश और भूस्खलन के कारण अवरूद्ध हुई हैं।सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार रविवार शाम पांच बजे तक राज्य की 61 सड़कें बदं थीं।

 

चमोली में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-58 बड़े-छोटे वाहनों के लिए खुला है, जबकि जनपद में नौ ग्रामीण सड़कें अवरूद्ध हुई हैं। वही देहरादून में एक राज मार्ग, एक जिला मार्ग सहित 13 ग्रामीण सड़कें अवरूद्ध हुई हैं। रुद्रप्रयाग में ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-107 यातायात के लिए खुला है। एक ग्रामीण सड़क बंद हैं। पौड़ी में एक राज मार्ग, तीन जिला मार्ग और पांच ग्रामीण सड़कें अब भी अवरूद्ध हैं। उत्तरकाशी में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-108 गंगोत्री तक यातायात के लिए खुला है, जबकि ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग जानकीचट्टी तक यातायात के लिए खुला है। जनपद में दो सड़कें बंद हैं। जिन्हें खोलने की कार्रवाई की जा रही है।

 

टिहरी में चार ग्रामीण सड़कें बंद हैं। बागेश्वर में नौ ग्रामीण सड़कें और चंपावत में एक ग्रामीण सड़क अवरूद्ध है। पिथौरागढ़ में कुुलागाड़ नाले में आई बाढ़ के कारण 48 मीटर पक्का पुल बह गया था, इस कारण यह सड़क अब भी बंद है। इसके अलावा यहां यहां तीन पेयजल लाइनें बाधित हुई हैं। जबकि दो बार्डर रोड और सात ग्रामीण सड़कों को खोलने की कार्रवाई की जा रही है।  मौसम विभाग की ओर से राज्य में आगामी तीन दिनों तक भारी से भारी वर्षा की चेतावनी के बाद सरकार की ओर से एसडीआरएफ को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

इसके तहत पुलिस उप महानिरीक्षक रिद्धिम अग्रवाल की ओर से एसडीआरएफ की 28 टीमों को एक्शन मोड में रखा गया है।ये टीमें  देहरादून में सहस्त्रधारा, चकराता, टिहरी में ढालवाला (ऋषिकेश), टिहरी डेम, ब्यासी (कौड़ियाला), उत्तरकाशी में उजेली, भटवाड़ी, गंगोत्री, बड़कोट, जानकीचट्टी/यमुनोत्री, पौड़ी गढ़वाल में श्रीनगर, कोटद्वार, सतपुली, चमोली में गौचर, जोशीमठ, पांडुकेश्वर, बद्रीनाथ, रुद्रप्रयाग में रतूड़ा, सोनप्रयाग, लिनचोली, श्रीकेदारनाथ, पिथौरागढ़ में अस्कोट, बागेश्वर में कपकोट, नैनीताल में नैनी झील, खैरना, अल्मोड़ा में सरियापानी और ऊधमसिंहनगर में रुद्रपुर में तैनात हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top