उत्तराखंड

जिले में 233 उपभोक्ताओं ने स्वेच्छा से राशन कार्ड किए सरेंडर..

जिले में 233 उपभोक्ताओं ने स्वेच्छा से राशन कार्ड किए सरेंडर..

31 मई तक अपात्र व्यक्तियों द्वारा राशन कार्ड जमा नहीं कराये जाने पर होगी कार्यवाही..

रुद्रप्रयाग :  जनपद में पात्र को हां अपात्र को ना अभियान के तहत अब तक कुल 233 उपभोक्ताओं ने स्वेच्छा से अपने राशनकार्ड सरेंडर करा दिए हैं। यदि 31 मई तक अपात्र उपभोक्ता स्वेच्छा से अपने राशन कार्ड जमा नहीं करते जाते हैं तो इसके बाद संबंधित के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शासन-प्रशासन की सख्ती के बाद जनपद में भी उपभोक्ताओं ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, अंत्योदय श्रेणी एवं राज्य खाद्य योजना के तहत संचालित राशन कार्ड सरेंडर करने में आगे आ रहे हैं। ताकि अन्य पात्र लोागें को इसका लाभ मिल सके। उपभोक्ताओं में राशन कार्ड जमा करने का सिलसिला जारी है।

जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल ने बताया कि जनपद में 233 राशन कार्ड धारकों की कुल 904 यूनिट जमा हो गई है। बताया कि अभियान के तहत जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के प्राथमिक परिवार श्रेणी के 140 कार्ड, अंत्योदय श्रेणी के 33 कार्ड स्वेच्छा से समर्पित किए गए हैं।

इसके साथ ही राज्य खाद्य योजना के तहत भी 60 कार्ड स्वेच्छा से समर्पित किए गए हैं। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की है कि यदि अब जो उपभोक्ता उक्त योजनाओं के पात्र नहीं रह गए हैं,

वह स्वेच्छा से अपने राशन कार्ड को अपने नजदीकी पंचायत कार्यालय, पूर्ति निरीक्षक कार्यालय, ब्लॉक कार्यालय या जिला पूर्ति कार्यालय में समर्पित कर दें जिससे किसी पात्र उपभोक्ता का राशन कार्ड बनाया जा सके। तय समय सीमा के बाद पहली जून से गठित टीमों द्वारा घर घर जाकर पात्र व अपात्र कार्ड धारकों का सत्यापन का कार्य किया जाएगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top