उत्तराखंड

भर्ती पूर्व प्रशिक्षण को युवाओं का चयन…..

भर्ती पूर्व प्रशिक्षण को युवाओं का चयन , यूथ फाउण्डेशन ने चयन कैम्प

रुद्रप्रयाग। युवाओं को भारतीय सेना, पुलिस तथा अर्द्धसैनिक बलों में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए राजकीय इंटर कॉलेज मयाली (जखोली ब्लॉक) में निम के पूर्व प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल की प्रेरणा से संचालित यूथ फाउण्डेशन ने चयन कैम्प लगाया। कैम्प में 318 में से 107 युवक एवं 43 में से 18 युवतियों को ही फिट पाया गया। इस भर्ती पूर्व प्रशिक्षण में चयनित होने के लिए युवाओं में भारी उत्साह था। प्रातः से ही युवा भर्ती स्थल इंटर कॉलेज में एकत्रित हो गये थे। भर्ती होने के लिए न केवल युवकों में उत्साह था, बल्कि बड़ी संख्या में युवतियों ने भी भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए अपना नामांकन कराया।

भर्ती पूर्व प्रशिक्षण की चयन प्रक्रिया की देख रेख करने वाले पूर्व सैनिक विक्रम चैधरी, सूबेदार मेजर (रि) यशवन्त सिंह, कुलदीप कर्मांचली, मुकेश एवं सविता ने बताया कि यूथ फाउण्डेशन के संस्थापक कर्नल कोठियाल द्वारा उत्तराखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में चयन प्रक्रिया कैम्प लगाये जा रहे हैं। जिनमें कड़े मापदण्डों के आधार पर युवाओं का चयन किया जाता है, जिन्हें प्रशिक्षण केन्द्रों में सेना एवं विभिन्न अर्द्ध सैनिक बलों में भर्ती होने से पूर्व कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है।

इन प्रशिक्षण केन्द्रों में युवाओं को निःशुल्क रहने एवं खाने की व्यवस्था की जाती है। इन प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण लेने वाले 90 प्रतिशत से अधिक युवा भारतीय सेना के अंग बन चुके हैं। इसीलिए इनके प्रशिक्षण केन्द्रो ंमें भर्ती होने के लिए युवाओं में भारी मांग है।

भारतीय सेना में विगत एक वर्ष से कर्नल कोठियाल द्वारा पहाड़ की युवतियों की क्षमता को पहचानकर उन्हें भी प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया था, जिसके बहुत ही शानदार परिणाम निकले। यहाँ से चयनित युवक एवं युवतियों को विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top