उत्तराखंड

डीएम ने किया बच्छणस्यूं पट्टी के सड़क मार्गों का निरीक्षण

डीएम ने किया बच्छणस्यूं पट्टी के सड़क मार्गों का निरीक्षण , रामपुर के ग्रामीणों ने सड़क की सुविधा न होने पर जताया दुख
डीएम ने जिला योजना से सड़क बनाये जाने का दिया आश्वासन , राइंका खेड़ाखाल में जाकर बच्चों को पढ़ाया

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बच्चणस्यूं पट्टी में लोक निर्माण विभाग एवं वल्र्ड बैंक द्वारा चल रहे सड़क निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान छांतीखाल-गैड़-पौड़ीखाल मोटरमार्ग निर्माण में रामपुर गांव को न जोड़े जाने पर ग्रामीणों ने रोष जताया। ग्रामीणों ने बताया कि सडक का निर्माण गांव के ऊपर से किया जा रहा है, बावजूद इसके ग्रामीणों को सड़क मार्ग से वचिंत रखा गया है।
अधिशासी अभियन्ता लोनिवि अधिशासी अभियंता इन्द्रजीत बोस ने बताया कि 2004 के सर्वे के अनुसार सड़क का निर्माण हो रहा है, जिसमें वन विभाग की सहमति एवं पेड़ों की छपायी सर्वे के अनुसार की गई है और सड़क सर्वे के अनुसार काटी जा रही है।

इस पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि एक किमी सड़क रामपुर गांव के लिए जिला योजना से बनाई जायेगी। साथ ही कहा कि गांव की सहमति पत्र पीडब्लूडी को देना होगा और जिन लोगों के खेत सड़क निर्माण में काटे जायंेगें, उन ग्रामीणों को भी सहमति पत्र देना होगा। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से सिचांई नहर भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त होने की शिकायत भी की, जिस पर जिलाधिकारी ने सिचांई विभाग को भूस्खलन स्थान पर पाइप लगाने के निर्देश दिये, जिस पर सहायक अभियन्ता प्रवीन डुगरियाल ने कहा कि सौ मीटर भूस्खलन स्थान पर चार इंच के लोहे के पाइप लगाये जा रहे हैं।

इसके बाद जिलाधिकारी ने राजकीय इंटर कालेज खेड़ाखाल का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य के कक्ष में जाकर उपस्थित पंजिकाओं का अवलोकन किया, जिसमें सभी अध्यापक उपस्थित पाये गये तथा विद्यालय में 186 छात्र-छात्रायें अध्यनरत हैं जिसमें से आठ छात्र-छात्रायें अनुपस्थित पाये गये। प्रधानाचार्य सुरेश चन्द्र मैठाणी ने बताया कि विद्यालय में एक लिपिक था, उसे भी जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में अटेच किया गया है। विद्यालय में शौचालय, विद्युत एवं पानी उपलब्ध है व दो भोजनमातायें और मध्याहन भोजन लकड़ियों में बनाया जाता है। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने भविष्य के बारे में सोचना चाहिए कि हमें किस और जाना चाहिए। उसी और अपना ध्यान आकर्षित करना होगा, इसी से लक्ष्य की प्राप्ती होगी।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने काण्डई-कमोल्डी, मोलखाखाल सड़क का निरीक्षण किया, जिसमें दस किमी तक वल्र्ड बैंक द्वारा सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण कार्य पर असंतोष व्यक्त किया। अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी इन्द्रजीत बोस ने कहा कि सड़क पर जो भी कमियां हांेगी, उसे पूर्ण किया जायेगा। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा स्यूूणी-टैंठी-पाटा सड़क का निरीक्षण भी किया गया। इस अवसर पर अगस्त्यमुनि ब्लाॅक प्रमुख जगमोहन सिंह रौथाण, तहसीलदार श्रेष्ठ गुनसोला, वैयक्तिक अधिकारी ओमप्रकाश बिष्ट सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। इधर, पौड़ीखाल से रामपुर गांव के लिए एक किमी सड़क जिला योजना से बनाये जाने पर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया है। ग्रामीण त्रिलोक, रामकृष्ण रतूड़ी, चन्द्रमोहन सिंह, जगमोहन सिंह, आरती देवी, सरिता देवी, सते सिंह, बबली, जगत सिंह, विमला देवी, मुन्नी देवी सहित समस्त ग्रामीण जनता ने खुशी जताई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top