उत्तराखंड

15 अप्रैल से शुरू होगा चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन, जानिए कब और कैसे करें..

15 अप्रैल से शुरू होगा चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन, जानिए कब और कैसे करें..

 

 

उत्तराखंड: आगामी 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही हैं। इसके लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा। पंजीकरण के बिना चारधाम यात्रा के लिए करने की अनुमति नहीं होगी। चारधाम यात्रा के ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद में पंजीकरण की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। धामों के कपाट खुलने की तिथि भी तय हो चुकी है।

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसी दिन अक्षय तृतीया भी है जिसके चलते 10 मई को गंगोत्री धाम के कपाट भी दर्शनों के लिए खोले जाएंगे। वही विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को अभिजीत मुहूर्त में खुल जायेंगे। आपको बता दें कि बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति और गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की समितियों का पत्र मिलने के बाद ही उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू करती है।

 

सभी धामों के कपाट खुलने की तिथि तय हो चुकी है, जबकि यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने का समय यमुना जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को तय होगा। विकास पर्यटन विकास परिषद ने तैयारियां शुरू करती है। रजिस्ट्रेशन के लिए चार माध्यम तय किए गए हैं। बताया कि यात्रा से पहले पंजीकरण अनिवार्य रूप से कर ले। पंजीकरण में सही मोबाइल नंबर दर्ज कराए और धामों में दर्शन टोकन अवश्य प्राप्त करें।

चारधाम के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग..

आपको बता दे कि यात्रा के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में अक्सर मौसम खराब रहता है और बर्फ पड़ने के कारण ठंड भी बढ़ जाती है। इसको देखते हुए यात्रियों को पर्याप्त ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट भी साथ में रखनी चाहिए। यदि चारधामों में दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालु किसी भी दवाई को लेते है तो साथ में लेकर चलें। अस्वस्थ महसूस हो तो यात्रा करने से परहेज करें। चारधाम के लिए हेलीकॉप्टर यात्रा के लिए टिकट http://heliyatra.irctc.co.in से बुक कर सकते हैं।

 

चार तरीके से होगा पंजीकरण..

वेबसाइट- http://registrationandtouristcare.uk.gov.in

वाट्सएप नंबर- 91-8394833833

टोल फ्री नंबर– 0135 1364

एप- touristcareuttarakhand

जानकारी के लिए यहां करें संपर्क..

फोन नंबर- 0135-1364, 0135-2559898, 0135-2552627

ई-मेल- touristcare.uttarakhand@gmail.com

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top