उत्तराखंड

शिक्षक ने बदली स्कूल की तस्वीर

चमोली जिले में एक शिक्षक ने प्राथमिक विद्यालय मानुरा की तस्वीर ही बदल दी है। जहां पहले लोग शिक्षा के लिए पलायन कर रहे थे। तो वहीं अब वे वापस लौट रहे हैं।

चमोली : समाज के विकास में शिक्षा एवं शिक्षक की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। बीते एक दशक से अपनी इसी जिम्मेदारी को निभा रहे हैं निजमूला घाटी के प्राथमिक विद्यालय मानुरा के शिक्षक विक्रम सिंह झिंक्वाण। कभी इस घाटी के लोग सरकारी शिक्षा से विमुख होकर यहां से पलायन करने लगे थे। मगर, विक्रम सिंह की तैनाती के बाद अपने बच्चों को निजी विद्यालयों में दाखिला दिलवा चुके अभिभावक भी वापस उन्हें इस विद्यालय में भेज रहे हैं। यही वजह है कि इस वर्ष विक्रम सिंह का चयन गवर्नर्स अवॉर्ड के लिए हुआ है।

चमोली जिले के इस विद्यालय तक पहुंचने के लिए बिरही से ब्यारा गांव तक सड़क मार्ग है। यहां से दो किमी की चढ़ाई पैदल नापकर प्राथमिक विद्यालय मानुरा पहुंचा जा सकता है। एक दशक पूर्व तक इस विद्यालय की दशा भी बेहद खराब थी और अभिभावक अपने पाल्यों को यहां से हटाकर उनका निजी स्कूलों में दाखिला करवा रहे थे। वर्ष 2009 में शिक्षक विक्रम सिंह झिंक्वाण की तैनाती इस विद्यालय में हुई। उन्होंने यहां की अव्यवस्थाएं देखी तो हतप्रभ रह गए। तब उन्होंने संकल्प लिया कि विद्यालय की तस्वीर बदल कर रहेंगे।

मूलरूप से चमोली जिले के मंडल गांव निवासी इस शिक्षक की मेहनत रंग लाई और नौ साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने विद्यालय का कायाकल्प कर डाला। नतीजा, जो अभिभावक दुर्गम में स्थित इस विद्यालय से अपने पाल्यों को हटा चुका थे, वे दोबारा उन्हें यहां दाखिला दिला रहे हैं। फिलहाल विद्यालय में 30 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। गुणवत्तापरक शिक्षा हो या स्वच्छता या फिर हरियाली, मध्याह्न भोजन योजना, खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियां, हर मामले में यह विद्यालय जिले के नामीगिरामी निजी विद्यालयों से काफी आगे है। अनुशासन इस विद्यालय के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों की दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। जिससे वह अन्य विद्यालयों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं।

शिक्षक विक्रम सिंह बताते हैं कि विद्यालय की दशा सुधारने के लिए वह अपने वेतन का कुछ हिस्सा नियमित रूप से खर्च करते हैं। साथ ही समाज के जागरूक लोगों व विभिन्न संस्थाओं से भी सहयोग लेते हैं। छात्र-छात्राओं के अभिभावक भी उनका खुलकर साथ देते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top