उत्तराखंड

गंगा को स्वच्छ बनाये रखना हमारा अधिकार: मंगेश

प्राथमिक विद्यालय भीरी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

रुद्रप्रयाग। गंगा वृक्षारोपण अभियान के अन्र्तगत ग्राम सभा भीरी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि पर्यावरण वृक्षारोपण एवं गंगा स्वच्छता हम सभी लोगों का मौलिक अधिकार है। सभी को गंगा को स्वच्छ बनाने के लिये तत्पर रहना चाहिए। वृक्षारोपण व चाल-खाल के निर्माण से गांव को एक नयी दिशा प्रदान होगी। साथ ही उन्होंने बताया कि गंगा किनारे निवास कर रहे गांव वालों को गंगा स्वच्छता में अपना विशेष सहयोग देना होगा, जिससे गंगा स्वच्छ बनी रहे और गंगा में किसी प्रकार की गन्दगी न हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्ष लगाना और उसकी रक्षा करना सभी का महत्वपूर्ण कर्तव्य है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि वह पाॅलीथीन का प्रयोग न करें तथा किसी को भी इसका प्रयोग न करने दें, जिससे गांव के वातावरण में स्वच्छता बनी रहे। ग्रामवासी शपथ लें कि हम पाॅलीथीन का प्रयोग नही करेंगे और गांव को स्वच्छ बनाये रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

कार्यक्रम में जगत सिह जगंली ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण केवल वन विभाग का ही कार्य नहीं है, बल्कि यह हम सभी लोगों का कर्तव्य बनता है कि हमें जीवन बचाने के लिए अपने आस-पास वृक्षों को लगाना होगा। उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, वृक्षों से हमे जीवनदायनी हवा प्राप्त होती है।

उप वन संरक्षक मंयक शेखर झा ने कहा कि गंगा वृक्षारोपण अभियान के तहत वृक्षारोपण तथा चाल-खाल का निर्माण किया जा रहा है, जिससे हमारे पुराने पानी के श्रोत जोकि सूखने की कगार पर है उन्हे पुनः जीवित करना होगा। पानी को बचाना होगा, वृक्ष लगाना होगा। इसके पश्चात जिलाधिकारी, उप वन संरक्षक, ग्रामवासियों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने वृक्षारोपण किया, जिसमें बढ़-चढ़कर ग्रामीणों ने भी प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान भीरी श्रीमती सती देवी, ग्राम प्रधान डमार रधुवीर सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ रमेश नित्तवाल, कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, उद्यान अधिकारी योगेन्द्र सिह, तहसीलदार ऊखीमठ जयवीर राम बधाणी राइंका भीरी के प्रधानाचार्य उमेद सिंह बिष्ट, राप्रावि के प्रधानाध्यापक श्रीमती प्रेमा रावत सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top